ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या सात लाख पहुंची |

ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या सात लाख पहुंची

ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या सात लाख पहुंची

:   Modified Date:  March 29, 2023 / 01:53 PM IST, Published Date : March 29, 2023/1:53 pm IST

साओ पाउलो, 29 मार्च (एपी) ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण से सात लाख लोगों की जान जा चुकी है।

अमेरिका के बाद ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। मृतकों का आंकड़ा सात लाख पहुंचने के बाद ब्राजील के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हाल के दिनों में कोविड-19 से मरने वाले अधिकतर लोगों का या तो टीकाकरण नहीं हुआ था या वे अन्य बीमारियों से पीड़ित थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ‘ब्राज़ील में प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में वर्तमान में उपलब्ध टीका उन परिवारों के जीवन में बदलाव ला सकता है जिन्होंने अपने प्रियजनों को महामारी में खो दिया है।’

स्वास्थ्य मंत्री निसिया त्रिनदादे ने महामारी से निपटने के तरीके के लिए पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की आलोचना की। पूर्व राष्ट्रपति कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे और बाद में उन्होंने कोरोना वायरस का टीका लेने से इनकार कर दिया था और स्वास्थ्य प्रतिबंधों का उल्लंघन किया।

निसिया ने कहा, ‘हमें अतीत को देखना होगा, लेकिन साथ ही हमें यह कहना होगा कि स्वास्थ्य मंत्रालय समन्वय नहीं करने, देखभाल नहीं करने, इलाज (बीमारी का) नहीं करने की गलती नहीं कर सकता। हमें एकजुट होने की जरूरत है ताकि नई त्रासदी न हो।’

जन स्वास्थ्य अधिकारियों को समय समय पर परामर्श देने वाले, ब्राजील के संस्थान ‘‘इन्स्टीट्यूट फॉर हेल्थ पॉलिसी स्टडीज’’ के कार्यकारी निदेशक मिगुएल लागो ने कहा कि सात लाख लोगों की मौत का आंकड़ा, कोविड महामारी की रोकथाम के लिए समय रहते कार्रवाई न करने वालों तथा नियमों का उल्लंघन करने वालों को न्याय के दायरे में लाने की देश की प्रतिबद्धता की याद दिलाता है।

उन्होंने कहा ‘‘जन प्रतिनिधियों की सीधी जिम्मेदारी बनती है जिन्हें जवाब देना होगा।’’

एपी साजन मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers