ब्रिटेन ने सभी वयस्कों के लिए कोविड-19 बूस्टर टीके का विस्तार किया

ब्रिटेन ने सभी वयस्कों के लिए कोविड-19 बूस्टर टीके का विस्तार किया

Edited By: , November 30, 2021 / 01:38 AM IST

लंदन, 29 नवंबर (भाषा) ब्रिटेन सरकार ने सोमवार को अपने कोविड-19 बूस्टर टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार करने की घोषणा की।

सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी वयस्कों के लिए तीसरी टॉप-अप वैक्सीन खुराक की पेशकश का विस्तार करने और दूसरी तथा तीसरी खुराक के बीच के न्यूनतम अंतर को छह से घटाकर तीन महीने करने संबंधी नयी वैज्ञानिक सलाह को स्वीकार करते हुए यह घोषणा की।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ को बताया कि उन्होंने टीकाकरण और टीकाकरण पर संयुक्त समिति (जेसीवीआई) की सलाह को पूर्ण रूप से स्वीकार कर लिया है क्योंकि टीके कोविड-19 के खिलाफ रक्षा का सबसे मजबूत हथियार हैं।

मंत्री ने कहा कि नए स्वरूप ओमीक्रोन के बारे में बहुत कम जानकारी है, लेकिन ऐसी संभावना नहीं है कि टीके कम से कम, गंभीर बीमारी को रोक नहीं पाएं।

जाविद ने संसद को बताया, ‘‘टीकों और वायरस के बीच इस दौड़ में, नए स्वरूप ने वायरस को बढ़त दी है।’’ मंत्री ने दोहराया कि ‘‘कोविड-19 अभी गया नहीं है’’ और आने वाले दिनों में ब्रिटेन में ओमीक्रोन के मामलों की संख्या 11 के मौजूदा आंकड़े से बढ़ने की आशंका है।

गौरतलब है कि कोविड-19 के नये स्वरूप के मामले ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड और पुर्तगाल सहित कई देशों में दर्ज किये गये हैं।

भाषा

देवेंद्र राजकुमार

राजकुमार