बोरिस जॉनसन पर निशाना साधने वाली रिपोर्ट का समर्थन कर सकते हैं ब्रिटेन के सांसद |

बोरिस जॉनसन पर निशाना साधने वाली रिपोर्ट का समर्थन कर सकते हैं ब्रिटेन के सांसद

बोरिस जॉनसन पर निशाना साधने वाली रिपोर्ट का समर्थन कर सकते हैं ब्रिटेन के सांसद

:   Modified Date:  June 19, 2023 / 05:39 PM IST, Published Date : June 19, 2023/5:39 pm IST

लंदन, 19 जून (एपी) ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स द्वारा उस रिपोर्ट का सोमवार को अनुमोदन किये जाने की उम्मीद है, जिसमें पाया गया है कि बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन पाबंदियों का उल्लंघन करते हुए अपने कार्यालय में पार्टियां आयोजित करने के बारे में सांसदों से झूठ बोला।

इसके साथ ही जॉनसन का संसद भवन का उनका आजीवन पास भी छिन सकता है, जो परंपरागत रूप से पूर्व सांसदों को दिया जाता है।

सांसद विशेषाधिकार समिति की एक रिपोर्ट पर चर्चा करेंगे, जिसमें जॉनसन को संसद की अवमानना ​​करते हुए पाया था। साथ ही उम्मीद है कि सांसद रिपोर्ट के निष्कर्षों को मंजूरी दे देंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि औपचारिक मतदान होगा या रिपोर्ट को ध्वनिमत से अनुमोदित कर दिया जाएगा।

जॉनसन ने रिपोर्ट पर रोष के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की एवं इसके निष्कर्षों को ‘असंतुलित’ बताया। जॉनसन के कुछ कट्टर राजनीतिक सहयोगियों ने कहा है कि वे समिति के निष्कर्षों के खिलाफ मतदान करेंगे और कन्जर्वेटिव पार्टी के कई सदस्य इस चर्चा में हिस्सा नहीं लेंगे। वहीं प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यह नहीं कहा है कि वह इसमें भाग लेंगे या नहीं।

विपक्षी लेबर पार्टी नेता कीर स्टार्मर ने कहा कि सुनक को ‘नेतृत्व दिखाना चाहिए’ और वोट करना चाहिए क्योंकि ‘‘हमें यह जानने की जरूरत है कि ऋषि सुनक इस पर कहां खड़े हैं।’’

एपी अमित माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)