अमेरिका: ‘फियोना’ और ‘इयान’ को उष्णकटिबंधीय चक्रवात के नामों की सूची से हटाया गया |

अमेरिका: ‘फियोना’ और ‘इयान’ को उष्णकटिबंधीय चक्रवात के नामों की सूची से हटाया गया

अमेरिका: ‘फियोना’ और ‘इयान’ को उष्णकटिबंधीय चक्रवात के नामों की सूची से हटाया गया

:   Modified Date:  March 30, 2023 / 11:42 AM IST, Published Date : March 30, 2023/11:42 am IST

मियामी, 30 मार्च (एपी) अमेरिकी मौसम अधिकारियों ने बुधवार को घोषणा की कि वे ‘फियोना’ और ‘इयान’ को अटलांटिक उष्णकटिबंधीय चक्रवात के नामों की सूची से हटा रहे हैं, क्योंकि हाल में आए इन नामों वाले तूफानों से भारी क्षति पहुंची है।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने एक विज्ञप्ति में बताया कि सूची में ‘फियोना’ की जगह ‘फराह’ और ‘इयान’ की जगह ‘इदरीस’ का नाम शामिल किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि चक्रवातों के नाम का इस्तेमाल चेतावनी देने और जोखिमों को लेकर सतर्क करने के लिए लंबे समय से किया जाता रहा है। इन नामों को आमतौर पर प्रत्येक छह साल में तब तक दोहराया जाता है, जब तक कि कोई चक्रवात इतना घातक न हो जाए कि उसका नाम सूची से हटा दिया जाए। वर्तमान चक्रवात-नामकरण प्रणाली 1953 में अपनाई गई थी और अब तक कुल 96 नामों को इस सूची से हटाया गया है।

गौरतलब है कि फियोना के कारण कैरेबिया और कनाडा में तीन अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ था, जबकि इयान के कारण 150 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और अमेरिका में 112 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ था। इयान फ्लोरिडा के इतिहास का सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाला और अमेरिका में तीसरा सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाला चक्रवात था।

एपी साजन सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers