वीडियो गेम बच्चों में बुद्धि का विकास करते हैं : अध्ययन |

वीडियो गेम बच्चों में बुद्धि का विकास करते हैं : अध्ययन

वीडियो गेम बच्चों में बुद्धि का विकास करते हैं : अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : May 16, 2022/4:14 pm IST

टॉर्केल क्लिंगबर्ग, करोलिंस्का इंस्टीट्यूट और ब्रूनो सॉस, व्रीजे यूनिवर्सिटी एमस्टरडम

एमस्टरडम/ स्टॉकहोम, 16 मई (द कन्वरसेशन) जिन माता पिता के बच्चे घंटों तक वीडियो गेम खेलते हैं, वह खुद को दोषी महसूस करते हैं और कुछ को यह चिंता होती है कि यह उनके बच्चे की बुद्धि का विकास अच्छे से नहीं होने देंगे। और दरअसल यह एक ऐसा विषय है, जिसपर वैज्ञानिक बरसों से एकमत नहीं हैं।

हमारे नए अध्ययन में, हमने जांच की कि वीडियो गेम बच्चों के दिमाग को कैसे प्रभावित करते हैं, हमने दस से 12 वर्ष की आयु के 5,000 से अधिक बच्चों का साक्षात्कार लिया और परीक्षण किया। और वैज्ञानिक रिपोर्ट में प्रकाशित परिणाम कुछ के लिए आश्चर्यजनक होंगे।

बच्चों से पूछा गया कि वे दिन में कितने घंटे सोशल मीडिया पर, वीडियो या टीवी देखने और वीडियो गेम खेलने में बिताते हैं। जवाब था: बहुत घंटे। औसतन, बच्चे दिन में ढाई घंटे ऑनलाइन वीडियो या टीवी कार्यक्रम देखने में, आधा घंटा ऑनलाइन सोशलाइजेशन और एक घंटा वीडियो गेम खेलने में बिताते हैं।

यह समय कुल मिलाकर, औसत बच्चे के लिए दिन में चार घंटे और शीर्ष 25 प्रतिशत के लिए छह घंटे – बच्चे के खाली समय का एक बड़ा हिस्सा था। और अन्य रिपोर्टों में पाया गया कि यह दशकों में नाटकीय रूप से बढ़ा है। पिछली पीढ़ियों में स्क्रीन आसपास तो थे, लेकिन अब यह वास्तव में बच्चों के जीवन का हिस्सा बन गए हैं।

क्या यह एक बुरी बात है? खैर, यह जटिल है। बच्चों के विकासशील दिमाग के लिए फायदे और नुकसान दोनों हो सकते हैं। और ये उस परिणाम पर निर्भर हो सकते हैं जिसे आप देख रहे हैं।

हमारे अध्ययन में, हम विशेष रूप से बुद्धि पर स्क्रीन टाइम के प्रभाव में रुचि रखते थे – प्रभावी ढंग से सीखने, तर्कसंगत रूप से सोचने, जटिल विचारों को समझने और नई परिस्थितियों के अनुकूल होने की क्षमता।

बुद्धिमत्ता हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण गुण है और बच्चे के भविष्य की आय, खुशी और लंबी उम्र का आधार भी है। अनुसंधान में, इसे अक्सर संज्ञानात्मक परीक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रदर्शन के रूप में मापा जाता है। हमारे अध्ययन के लिए, हमने पांच कार्यों से एक खुफिया सूचकांक बनाया: इसमें पढ़ने की समझ और शब्दावली, किसी काम पर ध्यान देने एवं कार्य निष्पादन क्षमता (जिसमें कार्यशील स्मृति, लचीली सोच और आत्म-नियंत्रण शामिल है), दृश्य-स्थानिक प्रसंस्करण (जैसे अपने दिमाग में चीजें घुमाना) और कई परीक्षणों पर सीखने की क्षमता का आंकलन शामिल था।

यह पहली बार नहीं है जब किसी ने बुद्धि पर स्क्रीन के प्रभाव का अध्ययन किया है, लेकिन अनुसंधान ने अब तक मिश्रित परिणाम दिए हैं। तो इस बार क्या खास है? हमारे अध्ययन की नवीनता यह है कि हमने जीन और सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि को ध्यान में रखा। अब तक केवल कुछ अध्ययनों ने सामाजिक आर्थिक स्थिति (घरेलू आय, माता-पिता की शिक्षा और पड़ोस की गुणवत्ता) पर विचार किया है, और किसी भी अध्ययन में आनुवंशिक प्रभावों पर विचार नहीं किया गया था।

जीन मायने रखते हैं क्योंकि बुद्धि एकदम आनुवांशिक होती है। यदि इन बातों पर ध्यान न दिया जाए तो ये कारक बच्चों की बुद्धि पर स्क्रीन टाइम के वास्तविक प्रभाव को छिपा सकते हैं।

हमारे अध्ययन के लिए उपयोग किया गया डेटा बचपन के विकास को बेहतर ढंग से समझने के लिए अमेरिका में बड़े पैमाने पर डेटा संग्रह प्रयास का हिस्सा है: किशोर मस्तिष्क और संज्ञानात्मक विकास परियोजना। हमारा नमूना सेक्स, नस्ल, जातीयता और सामाजिक आर्थिक स्थिति के मामले में अमेरिका का प्रतिनिधि था।

परिणाम

हमने पाया कि जब हमने पहली बार दस साल की उम्र के बच्चे से पूछा कि वे वीडियो गेम्स और सोशलाइजिंग पर कितना समय बिताते हैं, तो यह दोनों ही औसत से कम बुद्धि से जुड़े थे। इस बीच, गेमिंग को बुद्धि से बिल्कुल भी नहीं जोड़ा गया था। स्क्रीन टाइम के ये नतीजे ज्यादातर पिछले शोध के अनुरूप हैं। लेकिन जब हमने बाद में इन नतीजों का विश्लेषण किया, तो हमने पाया कि गेमिंग का बुद्धि पर सकारात्मक और सार्थक प्रभाव पड़ा।

हमने देखा कि दस साल में अधिक वीडियो गेम खेलने वाले बच्चे औसतन उन बच्चों की तुलना में अधिक बुद्धिमान नहीं थे, जो वीडियो गेम नहीं खेलते थे, दो वर्ष के बाद उनकी, लड़कियों और लड़कों दोनो की, बुद्धि में विकास नजर आया।

उदाहरण के लिए, एक बच्चा जो स्क्रीन पर घंटों बिताने के मामले में शीर्ष 17 प्रतिशत में था, उसने अपने आईक्यू को दो साल में औसत बच्चे की तुलना में लगभग 2.5 अंक अधिक बढ़ा दिया।

यह बुद्धि पर वीडियो गेम के लाभकारी, कारणात्मक प्रभाव का प्रमाण है।

अन्य दो प्रकार की स्क्रीन गतिविधियों के बारे में क्या? सोशल मीडिया ने दो साल बाद इंटेलिजेंस में बदलाव को प्रभावित नहीं किया। कई घंटों तक इंस्टाग्राम करने और मैसेज करने से बच्चों की बुद्धि नहीं बढ़ी, लेकिन यह हानिकारक भी नहीं था।

कुछ अनुभवजन्य समर्थन है कि उच्च गुणवत्ता वाले टीवी/वीडियो सामग्री, जैसे कार्यक्रम सेसम स्ट्रीट, का बच्चों के स्कूल के प्रदर्शन और संज्ञानात्मक क्षमताओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन वे परिणाम दुर्लभ हैं।

इन निष्कर्षों के प्रभावों के बारे में सोचते समय, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कई अन्य मनोवैज्ञानिक पहलू हैं जिन पर हमने ध्यान नहीं दिया, जैसे मानसिक स्वास्थ्य, नींद की गुणवत्ता और शारीरिक व्यायाम।

असीमित गेमिंग की अनुमति देते समय सभी माता-पिता को हमारे परिणामों को सबके लिए समान सिफारिश के रूप में नहीं लेना चाहिए। लेकिन उन माता-पिता के लिए जो अपने बच्चों द्वारा वीडियो गेम खेलने से परेशान हैं, अब आप यह जानकर बेहतर महसूस कर सकते हैं कि यह शायद उन्हें थोड़ा अधिक स्मार्ट बना रहा है।

द कन्वरसेशन एकता

एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)