‘व्हाइट हाउस’ ने यूक्रेन को वित्तीय मदद जारी रखने के लिए संसद में जल्द मंजूरी पर दिया जोर |

‘व्हाइट हाउस’ ने यूक्रेन को वित्तीय मदद जारी रखने के लिए संसद में जल्द मंजूरी पर दिया जोर

‘व्हाइट हाउस’ ने यूक्रेन को वित्तीय मदद जारी रखने के लिए संसद में जल्द मंजूरी पर दिया जोर

:   December 4, 2023 / 06:04 PM IST

वाशिंगटन, चार दिसंबर (एपी) बाइडन प्रशासन ने सोमवार को अमेरिकी संसद को यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक सहायता के रूप में अरबों डॉलर की मंजूरी देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा है कि मदद के बिना रूस के आक्रमण से खुद को बचाने में यूक्रेन सक्षम नहीं होगा।

प्रतिनिधि सभा और सीनेट के नेताओं को लिखे और सार्वजनिक रूप से जारी किए गए एक पत्र में प्रबंधन कार्यालय और बजट निदेशक शलांडा यंग ने आगाह किया है कि साल के अंत तक अमेरिका के पास यूक्रेन को हथियार और सहायता भेजने के लिए धन की कमी हो जाएगी और इससे युद्ध के मैदान में यूक्रेन पर ‘‘दबाव’’ बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पैसा पहले ही खत्म हो चुका है और ‘‘अगर यूक्रेन की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल होती है तो वे लड़ाई जारी नहीं रख पाएंगे।’’ उन्होंने पत्र में लिखा है, ‘‘हमारे पास पैसे खत्म हो गए हैं और लगभग समय भी खत्म हो गया है।’’

राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन, इजराइल और अन्य जरूरतों के लिए लगभग 106 अरब अमेरिकी डॉलर के सहायता पैकेज की मंजूरी चाहते हैं, लेकिन संसद में इसे कठिन अवरोधों का सामना करना पड़ा है, जहां यूक्रेन के लिए सहायता की मात्रा के बारे में संदेह बढ़ रहा है।

वित्तीय मदद का समर्थन कर रहे रिपब्लिकन सांसद भी सहायता के लिए एक शर्त के रूप में प्रवासियों के प्रवाह को रोकने को लेकर अमेरिका-मैक्सिको सीमा नीति में बदलाव पर जोर दे रहे हैं।

इस बीच, रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाली प्रतिनिधि सभा ने गाजा में हमास के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे इजराइल के लिए एक सहायता पैकेज को मंजूरी दी है जबकि ‘व्हाइट हाउस’ ने कहा है कि सभी प्राथमिकताओं को पूरा किया जाना चाहिए।

अमेरिकी संसद ने पहले ही यूक्रेन की सहायता के लिए 111 अरब अमेरिकी डॉलर आवंटित किए हैं, जिसमें सैन्य खरीद निधि में 67 अरब अमेरिकी डॉलर, आर्थिक और नागरिक सहायता के लिए 27 अरब अमेरिकी डॉलर और मानवीय सहायता के लिए 10 अरब अमेरिकी डॉलर शामिल हैं।

बाइडन प्रशासन ने कहा है कि संसद द्वारा अधिक धन को मंजूरी दिए जाने तक उसने हाल के हफ्तों में कीव को कुछ सैन्य सहायता की गति धीमी कर दी है। एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers