CGPSC Notification 2022: सीजीपीएससी ने 189 पदों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, यहां देखें डिटेल्स |

CGPSC Notification 2022: सीजीपीएससी ने 189 पदों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, यहां देखें डिटेल्स

CGPSC Notification 2022: आपको बता दें कि आरक्षण के लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं होने के कारण कई परीक्षाओं के परिणाम रोक दिए गए हैं, इसमें पीएससी का परिणाम भी शामिल है.. इसे लेकर ऐसी आशंका थी कि नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं होंगे।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:43 PM IST

CGPSC Notification 2022 : रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने संविधान दिवस के अवसर पर वैकेंसी जारी की है.. सीजीपीएससी में कुल 189 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है.. जिसकी वजह से परीक्षा की तैयारी में जुटे लाखों अभ्यर्थियों को राहत मिली है, आरक्षण की वजह से नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं होने की संभावना जताई गई थी।

आपको बता दें कि आरक्षण के लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं होने के कारण कई परीक्षाओं के परिणाम रोक दिए गए हैं, इसमें पीएससी का परिणाम भी शामिल है.. इसे लेकर ऐसी आशंका थी कि नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं होंगे।

189 पदों के लिए 12 फरवरी को प्रारंभिक परीक्षा

बता दें कि इस बार 189 पदों के लिए 12 फरवरी को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा में से चयनित अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा और मुख्य परीक्षा 11,12,13 और 14 मई को आयोजित की जाएगी। अधिकारियों ने आरक्षण विवाद के बीच 1 दिसंबर को होने वाले विशेष आरक्षण संशोधन विधेयक की प्रत्याशा में यह विज्ञापन जारी कर दिया है।

संविधान दिवस के दिन विज्ञापन जारी

बता दें कि पहले अटकले लगाई जा रही थी कि इस वर्ष संविधान दिवस के दिन विज्ञापन जारी नहीं हो पाएगा। यह परंपरा ना टूटे इसलिए छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के सचिव जुगल किशोर ध्रुव ने यह विज्ञापन जारी कर दिया है। वहीं अफसरों ने कहा है कि प्री परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा में आरक्षण की जरूरत होती है। जानकारी के अनुसार आरक्षण विवाद सुलझने की संभावना में विज्ञापन जारी किया गया है।

गौरतलब है कि बीते महीने ही छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) द्वारा अभ्यर्थियों को उत्तर-पुस्तिका देखनी की सुविधा शुरू की गई है। इसके तहत अब अभ्यर्थी परीक्षा देने के बाद उत्तर-पुस्तिकाएं देख सकेंगे।

सात परीक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाएं विभागीय वेबसाइट पर डाली

सुविधा शुरू करते हुए सीजीपीएससी ने वर्तमान में सात परीक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाएं विभागीय वेबसाइट पर डाली थी। जिसे अभ्यर्थी 30 दिनों तक देख सकते हैं।

जिन परीक्षाओं के उत्तर-पुस्तिका अपलोड किए गए हैं, उसमें सहायक अनुसंधान अधिकारी परीक्षा-2022, उप पुलिस अधीक्षक, खनि अधिकारी व सहायक भौमिकीविद, होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारी, दंत शल्य चिकित्सक, सहायक क्षेत्रीय परिवहन व परिवहन उप निरीक्षक, निरीक्षक वाष्पयंत्र शामिल हैं।

विभागीय जानकारी के अनुसार उत्तर-पुस्तिकाएं अपलोड करने के 30 दिनों के भीतर ही उत्तर-पुस्तिकाएं देख सकेंगे। इसके बाद यह स्वत: ही हट जाएगा।

CGPSC Notification 2022: यहां देखें डिटेल्स

11 by Anil Shukla on Scribd

read more: डी ब्रुइन और बेल्जियम को मिलेगा विश्वकप में प्रभाव छोड़ने का दूसरा मौका

read more:  त्रिपुरा के उप-मुख्यमंत्री ने केंद्र से राज्य में एम्स जैसे संस्थान स्थापित करने की मांग की

 

Web Design Jan 2023 2