CG Board Exam: बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग छात्रों को मिलेगी विशेष छूट, अब 7 नहीं 21 प्रकार के दिव्यांगों को छूट का प्रावधान |

CG Board Exam: बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग छात्रों को मिलेगी विशेष छूट, अब 7 नहीं 21 प्रकार के दिव्यांगों को छूट का प्रावधान

इस बार कुष्ठ रोग से ग्रसित, मांसपेशी दुर्विकास, बौनापन, सिकलसेल, क्रोनिक न्यूरोलॉजिकल समस्या, अधिगम नि:शक्तता, तेजाब से पीड़ित लोगों को भी दिव्यांग के कैटेगरी में शामिल किया गया है।

Edited By: , January 24, 2023 / 03:06 PM IST

Disabled students will get special exemption in board examination

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ऐसा पहली बार होगा जब सभी तरह के दिव्यांगो को परीक्षा में विशेष छूट प्रदान की जाएगी.. पूर्व में केवल 7 प्रकार के दिव्यांगो को ही विशेष छूट मिलती थी लेकिन अब 21 प्रकार के दिव्यांगो के लिए अलग अलग प्रकार की छूट निर्धारित की गई है..इस बार कुष्ठ रोग से ग्रसित, मांसपेशी दुर्विकास, बौनापन, सिकलसेल, क्रोनिक न्यूरोलॉजिकल समस्या, अधिगम नि:शक्तता, तेजाब से पीड़ित लोगों को भी दिव्यांग के कैटेगरी में शामिल किया गया है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रदेश के समस्त जिलों से दिव्यांगों की सूची मांगी जाएगी और उसके बाद कैटेगरी तय कर दिव्यांगो को छूट दी जाएगी..दिव्यांगों को परीक्षा में विशेष छूट दी जाती है आवश्यकता होने पर उन्हे राइटर उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए दिव्यांगों को पहले से आवेदन करना होता है।

read more:  भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा मुकाबला आज। टीम इंडिया आज जीती तो वनडे में बनेगी नंबर-1

दृष्टिबाधित व मानसिक रूप से दिव्यांग छात्रों को डेढ़ घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा.. दृष्टि बाधित छात्र के लिए लेखक की व्यवस्था की जाएगी.. 40 प्रतिशत दिव्यांग, अस्थि बाधित छात्रों के लिए भी लेखक की व्यवस्था की जाएगी, नेत्रहीन, मूकबधिर व मानसिक रूप से दिव्यांग छात्रों को हाई स्कूल में भाषा 3 के स्थान पर भाषा 2, हायर सेकेंडरी स्कूल में भाषा 2 के स्थान पर भाषा 1 देने का प्रावधान हैं…

read more:  आईबी और रॉ की रिपोर्ट को सार्वजनिक करना गंभीर चिंता का विषय : रीजीजू

हाथ की हड्डी टूट जाने या हाथ के खराबीपन की वजह से लिखने में असक्षम लोगों के लिए जरूरत पड़ने पर राइटर की व्यवस्था की जाएगी.. जरूरत पड़ने पर उन्हें डेढ़ घंटे अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा..

आपको बता दें कि 12 वीं की परीक्षाएं इस बार 1 मार्च से व 10 वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होंगी..दसवीं की परीक्षा में 1637 दिव्यांग व 12वीं की परीक्षा में 1146 दिव्यांग शामिल हो रहे हैं..