Recruitment of more than 13 thousand posts of teacher in KVS

KVS Teacher Recruitment : केंद्रीय विद्यालय में निकली बंपर भर्ती, यहां जानें आवेदन का तरिका और परीक्षा पैटर्न

KVS Teacher Recruitment: केंद्रीय विद्यालय में साल 2023 में 13404 रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है। इसके लिए संगठन में TGT व PGT

Edited By :   Modified Date:  January 7, 2023 / 10:37 AM IST, Published Date : January 7, 2023/10:21 am IST

नई दिल्ली : KVS Teacher Recruitment: केंद्रीय विद्यालय में साल 2023 में 13404 रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है। इसके लिए संगठन में TGT व PGT शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। TGT व PGT एग्जाम डेट की जानकारी जल्द ही दे दी जाएगी। सरकारी नौकरी में दिलचस्पी रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह बेहतरीन मौका है।

यह भी पढ़ें : ‘काट दिए स्तन…सिर कर दिया धड़ से अलग’ हिंदू महिला के साथ हैवानियत, लाश देखकर कांप उठी लोगों की रूह

पहली बार करवाई जाएगी कंप्यूटर आधारित परीक्षा

KVS Teacher Recruitment:  विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केवीएस में शिक्षक भर्ती के लिए पहली बार कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह मॉक टेस्ट के जरिए परीक्षा की तैयारी करें। केवीएस भर्ती व परीक्षा पैटर्न से संबंधित पूरी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर चेक की जा सकती है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी इसी वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : स्वास्थ्य विभाग ने 8 अस्पतालों का लाइसेंस किया रद्द, इस वजह से लिया फैसला 

180 नंबरों का आएगा पेपर

KVS Teacher Recruitment:  TGT व PGT शिक्षकों का पेपर 180 नंबरों का होगा। शिक्षक भर्ती परीक्षा में लीडरशिप पर आधारित प्रश्न भी पूछे जाएंगे. केवीएस मॉक टेस्ट के जरिए पेपर पैटर्न को समझने और उसे निर्धारित समय सीमा में हल करने में मदद मिलेगी। रिक्त पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और क्लास डेमो/इंटरव्यू/स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : ‘हम हे राम वाले हैं, जय श्री राम वाले नहीं…नफरत की जमीन पर हो रहा राम मंदिर का निर्माण’ RJD प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह का विवादित बयान

क्या होता है TGT-PGT पेपर पैटर्न

KVS Teacher Recruitment:  TGT व PGT, दोनों परीक्षाओं का फॉर्मेट एक जैसा रखा गया है। इसमें सामान्य अंग्रेजी व सामान्य हिन्दी के 10-10 प्रश्न, जनरल नॉलेज एंड करेंट अफेयर्स के 10, रीजनिंग के 05 और कंप्यूटर लिटरेसी के 05 प्रश्न रहेंगे। पेडागॉजी में पर्स्पेक्टिव ऑन एजुकेशन एंड लीडरशिप पर आधारित 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, 60 नंबर के साक्षात्कार में 30 नंबर क्लास डेमो के और 30 नंबर इंटरव्यू के लिए निर्धारित हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें