Sarkari Naukri: 12वीं पास के लिए इंडियन आर्मी में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना देरी किए तुरंत करें आवेदन... | Indian Army Technical Recruitment

Sarkari Naukri: 12वीं पास के लिए इंडियन आर्मी में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना देरी किए तुरंत करें आवेदन…

Indian Army Technical Recruitment: 12वीं पास के लिए इंडियन आर्मी में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना देरी किए तुरंत करें आवेदन...

Edited By :   Modified Date:  May 22, 2024 / 06:47 PM IST, Published Date : May 22, 2024/6:47 pm IST

Indian Army Technical Recruitment: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बेहद खास मौका मिला है। खासकर देश की सेवा करने की इच्छुक लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। इंडियन आर्मी की जारी नोटिफिकेशन के अनुसार भारतीय सेना की ओर से टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES 52- 10+2) बैच जनवरी 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस 12वीं कक्षा विज्ञान वर्ग से उत्तीर्ण हैं वे इस भर्ती में भाग ले सकते हैं।

Read more: इन चार राशियों की बदलेगी किस्मत! मिलेगी छप्पर फाड़ सफलता, खुलेंगे किस्मत के नए द्वार 

बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 13 जून 2024 जारी रहेगी। अभ्यर्थी आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर भर सकते हैं। इस भर्ती के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते है, जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 60% अंकों के साथ कक्षा 12वीं फिजक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स विषयों में पास की है। इसी के साथ जेईई (मेन्स) 2024 भी दिया है। इस योजना के लिए केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा

आवेदक की आयु साढ़े 16 वर्ष से कम और साढ़े 19 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 2005 से पहले और 1 जुलाई 2008 के बाद नहीं होना चाहिए। इसी के साथ आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी आपराधिक अदालत द्वारा गिरफ्तार/दोषी नहीं ठहराए जाना चाहिए।

नहीं देनी होगी कोई फीस

आवेदन करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को आवेदन फीस का भुगतान नहीं करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया निशुल्क है।

Read more: Jacqueline Fernandez: एक्ट्रेस ने ‘कांस’ में बिखेरा जलवा, गोल्डन आउटफिट में लगीं बेहद खूबसूरत… 

कैसे होगा चयन?

Indian Army Technical Recruitment: उम्मीदवारों को दो चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जो उम्मीदवार स्टेज 1 को पास करेंगे, उन्हें स्टेज 2 में शामिल होने का मौका मिलेगा। स्टेज 2 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जो पांच दिन तक आयोजित किया जाएगा।

बता दें, यह योजना उम्मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में 5 साल की ट्रेनिंग प्रदान करती है जिसमें 1 साल की बेसिक ट्रेनिंग, 3 साल की टेक्निकल ट्रेनिंग और 1 साल का पोस्ट-कमीशन ट्रेनिंग शामिल है। ट्रेनिंग के बाद, उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग की डिग्री और इंडियन आर्मी में परमानेंट कमीशन से सम्मानित किया जाएगा।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers