UGC Assistant Professor Recruitment: असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए जरूरी होगी अब ये योग्यता, Ph.D की अनिवार्यता खत्म, UGC ने जारी किया नोटिस |

UGC Assistant Professor Recruitment: असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए जरूरी होगी अब ये योग्यता, Ph.D की अनिवार्यता खत्म, UGC ने जारी किया नोटिस

UGC Assistant Professor Recruitment: उम्मीदवारों को नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) या स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (SET) उत्तीर्ण होना चाहिए. वैकल्पिक रूप से, जिन उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री है

Edited By :   Modified Date:  July 5, 2023 / 12:52 PM IST, Published Date : July 5, 2023/12:47 pm IST

Assistant Professor Recruitment: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती को लेकर एक अहम नोटिस जारी किया है। जारी नोटिस के अनुसार सभी उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए NET/SET/SLET न्यूनतम मानदंड होगा। UGC NET/SET/SLET परीक्षा असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्यता मानदंड का प्राथमिक तरीका है, हालांकि, इस नियम के कुछ अपवाद भी हैं। UGC ने NET/SET परीक्षा के बिना असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्यता प्राप्त करने के वैकल्पिक तरीके प्रदान किए हैं।

जिन उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री है, वे UGC NET/SET परीक्षा उत्तीर्ण किए बिना असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्य हैं। UGC द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान भी NET/SET परीक्षा के बिना असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्य हैं।

UGC Assistant Professor 2023 के लिए दिशानिर्देशों के अनुसार य़ोग्यता मानदंड

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास कम से कम 55% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। मास्टर डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होनी चाहिए, हालांकि, SC/ST/OBC/PWD श्रेणियों के उम्मीदवारों को 5% की छूट दी गई है।

NET, SET या SLET: उम्मीदवारों को नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) या स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (SET) उत्तीर्ण होना चाहिए. वैकल्पिक रूप से, जिन उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री है, उन्हें NET या SET में उपस्थित होने से छूट दी गई है।

आयु सीमा: सहायक प्रोफेसर पद के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

अनुभव: पूर्व शिक्षण अनुभव या अनुसंधान अनुभव वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है।

असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए पीएचडी अनिवार्य नहीं

इससे पहले, UGC ने देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए पीएचडी डिग्री अनिवार्य कर दी थी, लेकिन, दिशानिर्देशों के नवीनतम सेट में UGC ने स्पष्ट किया है कि जुलाई 2023 तक असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए पीएचडी डिग्री अनिवार्य नहीं है। इसलिए, जिन उम्मीदवारों के पास कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री है और उन्होंने NET/SET परीक्षा उत्तीर्ण किया है, वे असिस्टेंट के लिए योग्य हैं।

read more:  दूल्हे के साथ फिल्म देखने गई थी दुल्हन, थिएटर से फरार होकर सीधे पहुंच गई थाने, जाने क्या है पूरा मामला

read more:  मुंबई में समुद्र तट पर बोरी में मिला महिला का क्षत-विक्षत शव