Mind Sharpening Yoga

अगर आप भी भूल जाते है छोटी-छोटी बात, तो ये योगासन कर तेज कर सकते है दिमाग, मिलेगा फायदा

Mind Sharpening Yoga दिमाग तेज करने के लिए करें ये 5 योगासन, मिलेंगे बेहतरीन फायदे, भूलने की बिमारी से पाएंगे निजात

Edited By :   Modified Date:  May 29, 2023 / 05:11 PM IST, Published Date : May 29, 2023/5:11 pm IST

Mind Sharpening Yoga: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग काफी ज्यादा स्ट्रेस लेने लग जाते हैं। जिसके चलते उनका दिमाग कमजोर होने लगा है। इतना ही नहीं आजकल सबसे ज्यादा लोगों में भूलने की बीमारी देखने को मिल रही है। बड़ी बात यह है कि बच्चों में भी यह समस्या काफी ज्यादा हो रही है।

Mind Sharpening Yoga: अगर आप भी भूलने की बीमारी से परेशान हैं और अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं। यह ब्रेन हेल्थ बूस्ट करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर माने गए हैं। तो चलिए जानते हैं उन योगासन के बारे में –

पद्मासन

Mind Sharpening Yoga: ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करने के लिए पद्मासन सबसे बेस्ट माना जाता है। इस आसन की मदद से मांसपेशियों के तनाव को कम करने और मन को शांत करने में मदद मिलती है। अगर रोजाना पद्मासन किया जाए तो याददाश्त मजबूत होती है।

हलासन

Mind Sharpening Yoga: स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए हलासन किया जा सकता है। बच्चों के लिए शासन को सबसे ज्यादा कारगर माना गया है क्योंकि यह एकाग्रता बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग को तेज करने में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है। आप भी इस आसन की मदद से अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं।

सुखासन

Mind Sharpening Yoga: सुखासन की मदद से एकाग्रता बढ़ती है साथ ही दिमाग को शांत करने में भी मदद मिलती है। आप इस आसन की मदद से अपने ब्रेन वालों को पूछ कर सकते हैं। साथ ही अपने स्ट्रेस को भी खत्म कर सकते हैं।

ताड़ासन

Mind Sharpening Yoga: ताड़ासन की मदद से याददाश्त तेज की जा सकती है। यह आसन बहुत ही अच्छा माना जाता है। इस आसन की मदद से तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में भी मदद मिलती है।

प्राणायाम

Mind Sharpening Yoga: भ्रमण प्राणायाम मुख्य रूप से सांस लेने छोड़ने से संबंधित होता है। इसकी मदद से ब्रेन हेल्थ को रिलैक्स किया जा सकता है। साथ ही एकाग्रता, स्मृति और आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

(Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। IBC24 इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें- इन 12 जिलों में ओले गिरने की आशंका, प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी, यहां देखें आने वाले दिनों का हाल

ये भी पढ़ें- Redmi के इस नए फोन के फीचर्स हुए लीक, मिड रेंज स्मार्टफोन के बारे में जानें सब कुछ

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers