most beautiful women in the world: ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाएं...

ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाएं, बड़ी-बड़ी हसीनाओं को देती हैं मात, विज्ञान भी मानता है इनकी सुंदरता का लोहा

most beautiful women in the world: ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाएं, बड़ी-बड़ी हसीनाओं को देती हैं मात, विज्ञान भी मानता है इनकी सुंदरता का लोहा

Edited By :   Modified Date:  April 20, 2023 / 06:36 PM IST, Published Date : April 20, 2023/6:36 pm IST

नई दिल्ली। most beautiful women in the world : आजकल के दौर में किसी व्यक्ति की औसतन आयु क्या हो सकती है? आप सोचेंगे 60-70 साल। लेकिन अगर हम कहें की आजकल बीमारियों के दौर में भी एक समुदाय ऐसा है जिसके लोग 120-150 साल तक जीवित रहते है, और वो भी बिना किसी बीमारी के। एक ऐसा समुदाय जिनकी महिलाएं 70 साल की उम्र तक बिना किसी परेशानी के बच्चे पैदा कर सकती है। ऐसा समुदाय जिनकी महिलाएं 70-80 साल में बूढ़ी नहीं बल्कि जवान दिखती है।

Read More : ‘अब भी मौका है माफी मांग लें राहुल, जानबूझकर…’ केंद्रीय मंत्री ने OBC समुदाय को लेकर कही ये बड़ी बात

दुनिया में कई अलग-अलग जनजाति के लोग रहते है, लेकिन आज हम एक ऐसे जनजाति के लोगों के बारे में आपको बताने वाले है जिनकी महिलाएं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाएं मानी जाती है। एक ऐसा समुदाय जिनके लोगों को कैंसर जैसी घातक बीमारी कभी हो ही नहीं सकती। हम बात कर रहे है पाकिस्तान के ‘हुंजा’ समुदाय के लोगों की। बहुत से लोग इस जनजाति के बारे में नहीं जानते होंगे। हुंजा जनजाति के लोग नॉर्थ पाकिस्तान के काराकोरम माउंटेन्स की हुंजा वैली में रहते है। जिन्हें बुरुशो समुदाय भी कहा जाता है। ये समुदाय हिमालय में बसा हुआ है जो पहले भारत का हिस्सा हुआ करता था लेकिन बटवारे के बाद हुंजा समुदाय का इलाका पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, गिलगिट और बाल्टिस्तान में बसा हुआ है।

Read More : Akshaya Tritiya 2023: इस अक्षय तृतीया आपको भी मिल सकता है फ्री में Gold, बस करना होगा ये काम

हुंजा समुदाय के लोगों की जनसंख्या ज्यादा नहीं है लेकिन बड़ी बात ये है कि इन्हें दुनिया के सबसे लम्बी उम्र वाले, खुश रहने वाले और स्वस्थ लोगों में गिना जाता ह। हुंजा लोगों के स्वास्थ्य का अनुमान आप इस बात से लगा सकते हैं कि आज तक इस समुदाय का एक भी इंसान को कैंसर नहीं हुआ। हुंजा लोगों को दुनिया की कैंसर फ्री पापुलेशन में गिना जाता ह। इतना ही नहीं हुंजा समुदाय की महिलाएं 65 की उम्र में भी बच्चे पैदा कर सकती हैं।

Read More : Realme या i-Phone नहीं बल्कि ये एंड्रॉइड है सबकी पहली पसंद! तीन महीनों में की चार गुना ज्यादा कमाई

most beautiful women in the world : एक रोचक किस्सा

सन् 1984 में लंदन के हिथ्रो एयरपोर्ट पर अब्दुल मोबट नाम का एक व्यक्ति पहुंच। वैसे तो यहां हर रोज सैकड़ों यात्री आते जाते थे लेकिन अब्दुल इन सबसे अलग थ। एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान सभी ऑफिसर तब हैरान रह गए जब उन्होंने अब्दुल के पासपोर्ट पर उनके बर्थ ईयर की जगह पर सन 1832 देख। उन्हें लगा शायद ये किसी तरह की ग़लती ह। इस वजह से अब्दुल की उम्र कई बार क्रॉसचेक की गई। किसी को ये विश्वास ही नहीं हो रहा था कि सामने खड़े इस इंसान की उम्र 152 साल है और इस उम्र में यह एकदम सही सलामत उनके सामने खड़ा ह। इस घटना का ज़िक्र 1984 में हांगकांग में छपे एक रोचक लेख में किया गया थ। दरअसल 152 साल का ये शख़्स एक ‘हुंजा’ था।

Read More : Parineeti-Raghav Engagement: परिणीति और राघव की हो गई सगाई, इस महीने लेंगे सात फेरे!

क्या है इनके अच्छे स्वास्थ्य का राज,

most beautiful women in the world : हुंजा समुदाय के लोगों को इतना अच्छा स्वास्थ्य कोई चमत्कार नहीं बल्कि इनकी जीवनशैली के कारण ह। एक रिसर्च के मुताबिक हुंजा लोग खाने में ज्यादा से ज्यादा धूप में सुखाए अखरोट व एक विशेष प्रकार के मेवे का इस्तेमाल करते हैं। इसे एप्रीकोट (खुबानी) कहा जाता ह। एप्रीकोट में B-17 कंपाउंड पाया जाता है, जो एक तरह का लोगों के एंटी-कैंसर एजेंट है तथा कैंसर जैसे रोग को खत्म करता ह। चूंकि, हुंजा काफी ज्यादा एप्रीकोट का सेवन करते हैं, इसलिए उन्हें कैंसर नहीं होत। इसके अलावा ये लोग कच्ची सब्जियां, फल , अनाज, मेवे के अलावा दूध, अंडा और चीज भी अपने रोज़ के खाने में शामिल करते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक