one with one bride free in this village

इस गांव में मिलती है ‘एक के साथ एक दुल्हन फ्री’, मना करने पर होती है आजीवन कारावास

one with one bride free in this village : इस गांव में मिलती है 'एक के साथ एक दुल्हन फ्री', मना करने पर होती है आजीवन कारावास

Edited By: , July 23, 2022 / 01:43 PM IST

One With One Bride Free : नई दिल्ली। शादी-ब्याह में कई तरह के रीती-रिवाज होते हैं। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शादी को लेकर अलग-अलग मान्यताएं और कानून होते हैं। जैसे की भारत में एकल विवाह का कानून है वैसे ही अफ्रीका महाद्वीप का एक ऐसा गांव है जहां हर पुरुष को दो शादियां करना अनिवार्य है। इतना ही नहीं अगर कोई लड़का दो शादी करने से मन करता है तो उसे जेल भी हो सकती है। यहां तक की लड़की भी शादी से इंकार नहीं कर सकती है। उसे भी सजा दी जाती है।

Read More : CTET 2022 : CBSE ने जारी किया नोटिफिकेशन, जल्द शुरू होंगे CTET के आवेदन, किस पैटर्न में होगी परीक्षा, जानें सबकुछ

दो शादी चाहे खुशी से करो या फिर दुखी मन से करना जरूरी

दरअसल, अफ्रीका महाद्वीप के इरीट्रिया नाम के एक गांव में ऐसा रिवाज है। यहां पर हर आदमी को दो बार दूल्हा बनना पड़ता है।अगर यहां के पुरूष शादी करने जा रहे हैं तो पहले ये कोशिश करते हैं कि एक साथ दो लड़कियों को पसंद कर ले और एक साथ दोनों से फेरे ले लें। अगर ऐसा नहीं होता है तो उसे दूसरी शादी करनी पड़ती हैं। अब ये पुरूष खुशी मन से करें या फिर दुखी मन से। इन्हें ऐसा करना अनिवार्य है।

Read More : नाबालिग से बैंककर्मी पूरी करता रहा हवस, बात शादी की आई तो बोला- Sorry

शादी से मना करने पर मिलती है सख्त सजा

इस गांव में ये रिवाज सालों से चला आ रहा है। यहां अगर कोई पुरूष दो बीवियों को रखने से मना कर देता है तो वहां का कानून उस पर कहर बरपाता है। इसके बाद उस पुरुष को आजीवन जेल की सजा मिलती है। इतना ही नहीं लड़की अगर वैसे इंसान से शादी करने से मना करती है जिसकी पहली शादी हो चुकी है तो उसे भी सजा दी जाती हैं।

Read More : कावंड़ियों के खून से लाल हुई सड़क, अनियंत्रित डंपर ने 7 श्रद्धालुओं को कुचला

क्यों बना ऐसा कानून?

दरअसल, अफ्रीका के इरिट्रिया में यह कानून महिलाओं की वजह से बनाया गया है। इस देश में लड़कियों की संख्या पुरूषों की तुलना में बहुत ज्यादा है। यहां पुरूष की संख्या से दो गुनी ज्यादा लड़कियां हैं। इस बारे में सोचकर कि लडकियां कुंवारी ना रह जाए इसलिए इस तरह का कानून बनाया गया। इरीट्रिया का इथियोपिया से गृहयुद्ध चल रहा है जिसकी वजह यहां महिला की संख्या ज्यादा है। महिला बिना शादी के ना रह जाए इसलिए वहां की सरकार ने ये फैसला लिया।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

#HarGharTiranga