महिला ने एक साथ 9 बच्चों को दिया जन्म, दो को डिटेक्ट कर पाने में मेडिकल साइंस भी रहा फेल | Woman gave birth to 9 children simultaneously, medical science also failed to detect two

महिला ने एक साथ 9 बच्चों को दिया जन्म, दो को डिटेक्ट कर पाने में मेडिकल साइंस भी रहा फेल

महिला ने एक साथ 9 बच्चों को दिया जन्म, दो को डिटेक्ट कर पाने में मेडिकल साइंस भी रहा फेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : May 5, 2021/4:01 pm IST

मल्टीपल प्रेग्नेंसी: पश्चिमी अफ्रीका के माली में एक महिला ने नौ बच्चों को एकसाथ जन्म दिया है, मंगलवार को महिला की डिलीवरी के बाद वहां मौजूद तमाम डॉक्टर्स हैरान रह गए, क्योंकि प्रेग्नेंसी के वक्त महिला के गर्भ में केवल सात बच्चे ही डिटेक्ट किए गए थे, 25 साल की हलीमा सिसे नाम की इस महिला की डिलीवरी से पूरा देश हैरान है।

डॉक्टर्स ने इसी साल मार्च में सिसे से कहा था कि उन्हें खास देखभाल की जरूरत है, जिसके बाद ऑथोरिटीज उन्हें मोरक्को ले आई और यहीं के एक अस्पताल में उन्होंने सभी बच्चों को जन्म दिया, माली की स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान में बताया कि नवजात शिशुओं में पांच लड़कियां और चार लड़के हैं, डिलीवरी के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है। सभी बच्चों का जन्म सिजेरियन सेक्शन से हुआ है।

read more: ब्रिटेन गये जयशंकर के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य कोविड-19 से संक्रमित, …

प्रेग्नेंसी के दौरान मोरक्को और माली में सिसे का अल्ट्रासाउंड भी किया गया था, जिसमें सिर्फ 7 बच्चों की ही उम्मीद थी। यह घटना बेहद असामान्य है, इस तरह के मल्टीपल बर्थ में मेडिकल कॉम्प्लीकेशन का मतलब अक्सर यही होता है कि गर्भ में कुछ बच्चे पूर्ण अवधि तक नहीं पहुंच पाते हैं।

मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये एक दुर्लभ घटना है, इसी स्थिति में कई बार नवजात शिशु सर्वाइव नहीं कर पाते हैं, लेकिन सिसे और उनके सभी बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ नजर आ रहे हैं, इसलिए डॉक्टर्स उनकी खास देखभाल भी कर रहे हैं। महिला की डिलीवरी के बाद देश की स्वास्थ्य मंत्री ने मोरक्को और माली की मेडिकल टीम को बधाई दी है, जिनकी कड़ी मेहनत से इस प्रेग्नेंसी में एक अच्छा नतीजा सामने आया है।

read more: जर्मनी की वायुसेना का विमान ऑक्सीजन उपकरण लेकर भारत रवाना

जानिए कब होती है मल्टीपल प्रेग्नेंसी-

गर्भ में एक साथ कई बच्चों का होना मल्टीपल प्रेग्नेंसी कहलाता है, ऐसा तब होता है जब कोई महिला मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान एक से ज्यादा एग (अंडे) रिलीज करती है और हर एग किसी स्पर्म से फर्टिलाइज्ड होता है, ये फर्टिलाइज्ड एग अक्सर दो या दो से ज्यादा हिस्सों में विभाजित हो जाते हैं, जिससे मल्टीपल प्रेग्नेंसी की स्थिति पैदा होती है, मल्टीपल डिलीवरी में पैदा हुए बच्चे कई बार दिखने में एक जैसे हो सकते हैं, लेकिन कई बार इनकी शक्ल एक-दूसरे से बिल्कुल मेल नहीं खाती है।

webmd की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यदि फर्टिलिटी विंडो के दौरान कोई महिला दो या दो से अधिक एग रिलीज कर रही है तो हर एग के अलग-अलग समय पर फर्टिलाइज होने की संभावना भी हो सकती है, यहां तक कि अलग-अलग पुरुषों के साथ संबंध बनाने के कारण भी ऐसा हो सकता है।