मेष राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2020 ? जानिए | Mesh (Aries) Rashi 2020, Rashifal : Horoscope 2020 | Astrological

मेष राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2020 ? जानिए

मेष राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2020 ? जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : January 1, 2020/10:38 am IST

साल 2019 अब समाप्त होकर 2020 शुरू हो गया है, इसके साथ ही जाते हुए पुराने साल में रह गई कमी और नए साल के आगमन होते ही नई उम्मीदें भी जन्म लेने लगती हैं। कुछ ख्वाहिशें जो अधूरी रह गई और कुछ काम जो पूरे नहीं हुए, आइए जानते हैं कि क्या वो सपने और आकांक्षाएं इस वर्ष पूरे होंगे साथ ही इस वर्ष ऐसे कौन से सपने और उड़ाने जीवन में ले पाएंगे और उसमें सफल होंगे तथा उसके लिए क्या आधार और प्रयास होगा सभी कुछ जानते हैं।

यहां जानते हैं कि मेष राशि वालों के लिए साल 2020 कैसा रहने वाला है?

मेष राशि वालों के लिए नववर्ष 2020 काफी अच्छा रहेगा। वर्ष कुंडली के अनुसार मेष कुंडली 2020 में आपके भाग्य स्थान में सूर्य, बुध, गुरु, शनि और केतु की युति हो रही है, जो कि आपके भाग्य में वृद्धि के संकेत कर रहे हैं। हेल्थ से लेकर वेल्थ तक आप अपनी स्थिति काफी बेहतर देख सकते हैं। हालांकि आपकी राशि के स्वामी मंगल वर्ष की शुरुआत में अष्टम भाव में स्वराशिगत हैं, जो कि शुरुआती दिनों में आपको अपने स्वास्थ्य और अपनी स्पीड पर नियंत्रण रखने की जरूरत है।

इस वर्ष लगभग 9 माह तक राहू आपकी राशि से पराक्रम भाव में रहेंगे, आपके पराक्रम को बढ़ाने या घटाने के अलावा संदिग्ध भी कर रहे हैं। अतः आपके अपने कर्म और प्रयास पर निर्भर करेगा की ये राहु आपको कितना लाभ और हानि दे सकते हैं।

इस वर्ष आपके लिए विदेश की छोटी-छोटी यात्राएं हो सकती हैं। जो रेस्टोरेंट, रियल स्टेट, गूढ़ रहस्य (पुरातत्व, ज्योतिष, वास्तु, रिसर्च, विज्ञान) आदि क्षेत्रों में अपना नया बिजनेस शुरु करने के इच्छुक हैं, उनके लिए भी यह वर्ष काफी अनुकूल कहा जा सकता है।

इसी वर्ष शनि के परिवर्तन से कर्मक्षेत्र में काफी उन्नति के योग बनेंगे। 24 जनवरी को शनि का मकर राशि में प्रवेश करना, जहां सूर्य पहले से विराजमान हैं, आपके लिए पिता के साथ संबंधों में मतभेद बढ़ सकते हैं। साथ ही कुछ समय के लिए आपके कामकाज में भी बाधाएं आ सकती हैं। सीनियर्स व अधिकारियों के साथ अपने व्यवहार को अच्छा रखें, अन्यथा आपके लिए परिस्थितियां विकट भी हो सकती हैं।

30 मार्च को बृहस्पति भाग्य स्थान से गोचर कर कर्मभाव में शनि के साथ आ जायेंगे, जहां वे अपनी नीच राशि में होंगे। वैसे तो नीच राशि में ग्रह का होना अशुभ माना जाता है लेकिन आपकी कुंडली के अंदर कर्म का शनि भी स्वराशि का होगा इन दोनों की युति से नीच भंग राजयोग बन रहा है, जो कि आपके छोटे से कार्य को भी बहुत ही बड़ा लाभ दिलाने में सहयोग करेगा। इसी समय के आसपास मंगल भी अपनी उच्च राशि में दशम स्थान में शनि व गुरु के साथ रहेंगें जिसके कारण मीडिया, सिनेमा, सूचना, तकनीक, मनोरंजन आदि क्षेत्रों में आपको शुभ प्रभाव देखने को मिल सकता है।

11 मई को शनि का वक्री होना अचानक से कार्य क्षेत्र में बदलाव की संभावनाएं बना सकता है। शनि पिता के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं। शनि के पश्चात 14 मई को गुरु भी वक्री हो जाएंगे। लेकिन ज्योतिष प्रकाश तत्व में लिखा है कि “क्रूरा वक्रा महाक्रूरा सौम्या वक्रा महाशुभा’’ अर्थात क्रूर ग्रह वक्री होने पर नकारात्मक परिणाम अधिक देते हैं, तो वहीं सौम्य यानि शुभ ग्रहों का भी शुभ प्रभाव अधिक हो जाता है। गुरु के प्रभाव से इस समय आपके अधूरे कार्यों को आप पूरा कर सकते हैं। जून माह में वक्री गुरु धनु राशि में चले जाएंगे। जिसके पश्चात आप अपनी योजनाओं पर अमल करना शुरु कर सकते हैं। इसके पश्चात 13 सिंतबर को गुरु मार्गी हो जाएंगे। गुरु के मार्गी होने के साथ ही आपके दिमाग में नए नए विचार जन्म ले सकते हैं। रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह समय काफी अच्छा रहेगा। 23 सितंबर को आपकी राशि से दूसरे स्थान में राहू प्रवेश करेंगे जिससे आप किसी पारिवारिक विवाद में फंस सकते हैं। हालांकि व्यावसायिक तौर पर यह समय आपके लिए लाभ वाला रहने की उम्मीद की जा सकती है। धन संपदा में वृद्धि के योग बन रहे हैं।

केतु का अष्टम भाव में आना अचानक से धन लाभ गुप्त धन की प्राप्ति या लॉटरी आदि से धन के योग बन सकते हैं। कुल मिलाकर सितंबर के अंतिम दिनों में आपकी फाइनेंशियल कंडीशन काफी मजबूत रहने के आसार हैं। सितंबर महीने के लगभग अंत में 29 सितंबर 2020 को शनि मार्गी हों जायेंगे जिससे अब तक अगर आपको कामकाज में किसी तरह की बाधा का सामना करना पड़ा है तो उससे निजात मिल सकती है। 11 नवंबर को गुरु के पुनः राशि बदलकर मकर राशि में शनि के साथ आने पर नीचभंग राजयोग का लाभ आपको मिलने लगेगा। आपकी राशि से पंचम भाव के स्वामी सूर्य तो सातवें स्थान के स्वामी शुक्र हैं। आपकी रिलेशनशिप में एक उत्साह, एक ताजगी बनी रहेगी। संबंध मधुर रहेंगें। अविवाहित जातक के लिये भी यह वर्ष काफी सकारात्मक है।

फाइनेंस की बात करें तो आपके लिये धन भाव के स्वामी शुक्र, केतु का भाग्य स्थान में शनि, गुरु, बुध व सूर्य के साथ होना आपके लिये धन प्राप्ति के योग बना रहा है। केतु के प्रभाव से बीते समय में किए गण् निवेश से भी आपको लाभ मिल सकता है। नई जॉब भी आकर्षक ऑफर के साथ आपको मिल सकती है। वर्ष की दूसरी तिमाही में परिवार के साथ किसी धार्मिक या मनोहर स्थल की यात्रा पर भी जाने का प्रोग्राम बना सकते हैं। वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा बशर्ते आप विपरीत परिस्थितियों में अपना आपा न खोयें और भावनाओं पर काबू रखें।

साल 2019 अब समाप्त होकर 2020 शुरू हो गया है, इसके साथ ही जाते हुए पुराने साल में रह गई कमी और नए साल के आगमन होते ही नई उम्मीदें भी जन्म लेने लगती हैं। कुछ ख्वाहिशें जो अधूरी रह गई और कुछ काम जो पूरे नहीं हुए, आइए जानते हैं कि क्या वो सपने और आकांक्षाएं इस वर्ष पूरे होंगे साथ ही इस वर्ष ऐसे कौन से सपने और उड़ाने जीवन में ले पाएंगे और उसमें सफल होंगे तथा उसके लिए क्या आधार और प्रयास होगा सभी कुछ जानते हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/P0oJBGHsk4c” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers