Aaj ka mausam: मौसम विभाग ने सुना दी गुड न्यूज, 24 घंटे में मिल जाएगी शीतलहर से राहत, 19 जिलों में रेड अलर्ट |

Aaj ka mausam: मौसम विभाग ने सुना दी गुड न्यूज, 24 घंटे में मिल जाएगी शीतलहर से राहत, 19 जिलों में रेड अलर्ट

Weather Update: बीते सोमवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में धूप खिली थी, अधिकांश जगह पारा भी बढ़ा। इस बीच कुशीनगर में दिन और रात के तापमान में महज 1.3 डिग्री का अंतर रहा। न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम पारा 7.3 डिग्री दर्ज किया गया।

Edited By :   Modified Date:  January 10, 2023 / 09:59 AM IST, Published Date : January 10, 2023/9:57 am IST

Aaj ka mausam,Weather Update,

लखनऊ। दिसंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू हुई शीतलहर, कोहरा से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए राहत की खबर आ गई है। मौसम विभाग ने 24 घंटे के भीतर शीत लहर से राहत के आसार जताए हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि धीरे-धीरे पारा बढ़ेगा, लेकिन बीच-बीच में ठंड पड़ती रहेगी।

बीते सोमवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में धूप खिली थी, अधिकांश जगह पारा भी बढ़ा। इस बीच कुशीनगर में दिन और रात के तापमान में महज 1.3 डिग्री का अंतर रहा। न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम पारा 7.3 डिग्री दर्ज किया गया।

read more: Sakat Chauth 2023: आज है सकट चौथ, भूलकर भी न करें ये गलतियां, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि 

मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, एक के पीछे एक दो-तीन पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, जो मौसम में बदलाव का कारण बनेंगे। मौसम का सामान्य से विचलन कम होना शुरू होगा, जिससे क्रमिक राहत मिलने लगेगी।

Aaj ka mausam, इन इलाकों में कहर ढा सकता है मौसम

सोमवार की दोपहर में मौसम विभाग ने 19 जिलों में रेड अलर्ट जारी करते हुए मंगलवार की सुबह तक विशेष सावधानी बरतने की चेतावनी जारी की। ये 19 जिले-मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, अमरोहा, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, महाराजगंज, संत कबीर नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया। शेष अन्य जिलों में अभी कोहरे और गलन को लेकर येलो व ऑरेन्ज अलर्ट बरकरार है।

read more: आ गई 10वीं-12वीं के एग्जाम की पूरी डेटशीट, 16 फरवरी से शुरू होंगे एग्जाम…देखें 

रेड अलर्ट वाले जिलों में कुशीनगर भी शामिल है। यहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहा, जबकि अधिकतम तापमान 7.3 डिग्री दर्ज किया गया। इटावा 3 डिग्री पर कांपा, अयोध्या, कानपुर में 4 डिग्री रहा पारा

सोमवार को कई जिलों में न्यूनतम तापमान 3 से 6 डिग्री के बीच रहा। इनमें इटावा 3 डिग्री पर कांपा। जबकि अयोध्या, कानपुर, मुजफ्फरनगर में पारा 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गोरखपुर, बरेली, फुर्सतगंज में अधिकतम पारा 12.8 डिग्री रहा मेरठ में 15 डिग्री, वाराणसी-गोरखपुर, गाजियाबाद में 14.1 डिग्री रहा अधिकतम पारा। झांसी में 26 डिग्री तक पहुंच गया था दिन का पारा।

read more: Budh Shukra Gochar 2022: शनि की राशि में बन रहा त्रिग्रही योग! इन 4 राशि वालों का बदल जाएगा जीवन..जानें