Ab tak India me kitani barish

IMD Report On Rainfall: 120 सालों का सबसे सूखा साबित हुआ इस साल का ‘अगस्त’.. IMD ने जारी किये हैरान करने वाले आंकड़े, आप भी देखें

Edited By :   Modified Date:  September 10, 2023 / 10:18 PM IST, Published Date : September 10, 2023/10:18 pm IST

नई दिल्ली : मानसून की बेरूखी से इस साल का अगस्त का महीना अब तक का सबसे सूखा महीना साबित हुआ है। (Ab tak India me kitani barish) देश में 120 साल बाद ऐसे मौसम के हालात देखने को मिले हैं, जब अगस्त के महीने में बारिश नहीं हुई। बारिश नहीं होने से अगस्त माह में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली और भीषण गर्मी का अहसास हुआ।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

इस साल का अगस्त का महीना 1901 के बाद अब तक का सबसे सूखा महीना साबित हो रहा। देश में अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है। वहीं अगस्त माह में 33 प्रतिशत कम बारिश हुई है जो अब तक के इतिहास में पहली बार देखने को मिली है। इस तरह इस साल अगस्त का महीना सूखा रहने से भूमि में नमी की मात्रा बहुत कम हो गई है और किसानों को फसलों की अधिक सिंचाई की आवश्यकता है। इस साल मानसून की बारिश 9 प्रतिशत कम हो पाई है, अब सितंबर के महीने में बारिश की उम्मीद की जा सकती है। लेकिन यदि सितंबर माह में सामान्य बारिश भी होती है तो भी अगस्त माह में बारिश की कमी को पूरा नहीं कर सकती है। ऐसे में किसानों को सूखे जैसे हालातों का सामना करना पड़ सकता है।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

हालांकि इस समय सिर्फ उत्तर-पूर्व के राज्यों में बारिश हो रही है। लगातार बारिश से असम में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, जबकि अन्य जगहों पर सूखे के हालात बन रहे हैं जिसमें राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ आदि राज्य शामिल हैं। यहां तापमान में हुई बढ़ोतरी ने आमजन को परेशान करने के साथ ही किसानों की चिंता को भी बढ़ा दिया है। यदि सितंबर में अच्छी बारिश नहीं होती है तो यहां सूखे के हालत बन सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें