Weather Update Today

Weather Update : घाटी में बर्फबारी, मैदानी इलाकों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

Weather Update : देश के कुछ राज्यों में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में

Edited By :   Modified Date:  February 19, 2024 / 10:44 AM IST, Published Date : February 19, 2024/10:44 am IST

नई दिल्ली : Weather Update : देश के कुछ राज्यों में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में तेज बारिश के साथ-साथ भारी बारिश भी हो रही है और ये सिलसिला अगले तीन दिनों तक हारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और दिल्ली समेत मैदानी राज्यों में आज आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं दूसरी तरफ मौसम में अचानक हुए बदलाव के कारण न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में 21 फरवरी तक मौसम खराब रहेगा। सोमवार को इन इलाकों में भारी बारिश, हिमपात और आंधी तूफान की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें : Gold and Silver Price: गोल्ड ने दिखाए तेवर तो चांदी के भी चढ़े भाव.. जानें बाजार खुलते ही कीमतों में कितना उतार-चढ़ाव

मौसम विभाग ने जताई उत्तराखंड में ओले गिरने की संभावना

Weather Update :  वहीं मौसम विभाग ने, उत्तराखंड के अधिकतर क्षेत्रों में 19 और 20 फरवरी को बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के साथ तेज हवा चलने और बिजली गिरने की संभावना जताई है। कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। इस दौरान उत्तर पश्चिम और उत्तर पूर्व राजस्थान और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है।

पंजाब, हरियाणा में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, 19 और 20 फरवरी को पंजाब के कुछ स्थानों और हरियाणा के कई स्थानों पर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। वहीं कई अन्य क्षेत्रों में आंधी-तूफ़ान चलने की भी संभावना है। कुछ इलाकों में 45-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है। पंजाब और हरियाणा के साथ चंडीगढ़ में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की संभावना है। आईएमडी ने सोमवार के लिए ऑरेंज और मंगलवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें : सूर्य की तरह चमकेगा इन 4 राशिवालों का भाग्य, भोलेनाथ की कृपा से मिलेगी हर कार्य में कामयाबी 

जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में हो रही बर्फ़बारी

Weather Update :  जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के बालटाल में हो रही भारी बर्फ़बारी के चलते श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। सीमा सड़क संगठन सड़कों से बर्फ हटाने के कार्य में जुटा हुआ है। संगठन ने ताजा बर्फबारी का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा किया है। केंद्र शासित प्रदेश के पुंछ जिले में पीर पंजाब क्षेत्र में भी ताजा हिमपात हुआ है।

दूसरी तरफ कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज घाटी में भी बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग ने पहले ही तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। पर्यटन स्थल सोनमर्ग में भी ताजा बर्फ गिरी है। वहीं, उधमपुर में भारी बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें : School will Open Sunday: अब शनिवार और रविवार को भी खुलेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने जारी किया आदेश

घाटी में लगा पर्यटकों का तांता

Weather Update :  लगातर हो रही बर्फबारी से घाटी का दृश्य मनमोहक हो गया है। ऐसे में पर्यटक घाटी का रुख कर रहे हैं। गुलमर्ग में होने वाले खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। कश्मीर के संभागीय आयुक्त विजय कुमार बिधूड़ी ने कहा कि, हम बर्फबारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जब से लोक निर्माण विभाग का पुनर्गठन हुआ है, अब सब कुछ विकेंद्रीकृत है इसलिए हमारी ताकत भी बढ़ गई है। अब बर्फबारी रुकते ही हम सड़कें साफ करते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp