Delhi NCR Weather Update

Delhi NCR Weather Update : राजधानी में मौसम ने ली करवट, बीती रात से हो रही झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Delhi NCR Weather Update : दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने अचानक करवट ले ली है। आज दिल्ली में सुबह की शुरुआत तेज बारिश के साथ हुई है।

Edited By :   Modified Date:  November 10, 2023 / 06:53 AM IST, Published Date : November 10, 2023/6:53 am IST

नई दिल्ली : Delhi NCR Weather Update : दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने अचानक करवट ले ली है। आज दिल्ली में सुबह की शुरुआत तेज बारिश के साथ हुई है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है। दिवाली से पहले ये बारिश यहां रहने वालों के लिए वरदान साबित हो सकती है। माना जा रहा है कि बारिश से आसमान में छाई एयर पॉल्यूशन की चादर हट जाएगी। आसमान साफ हो जाएगा। पिछले कई दिनों से लगातार एयर पॉल्यूशन से लोगों को राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें : cg weather update: प्रदेश में सर्द हवाओं से छाया घना कोहरा, अगले 72 घंटों में और गिरेगा पारा, जानें मौसम का हाल? 

दिल्ली की एयर क्वालिटी में आ सकता है सुधार

Delhi NCR Weather Update :  बता दें कि दिल्ली सरकार आसमान से आर्टिफिशियल रेन कराने की कोशिश में थी। इसके लिए 20 नवंबर की तारीख भी तय हो चुकी थी। दिल्ली सरकार और आईआईटी कानपुर के बीच बातचीत भी हो चुकी थी। लेकिन उससे पहले ही कुदरत मेहरबान हो गई और दिल्ली-एनसीआर में आज जोरदार बारिश हो गई। उम्मीद है कि तेज बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर में एयर पॉल्यूशन का लेवल नीचे आएगा। एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार होगा। जो बीते कई दिनों से 400 के ऊपर ही बना हुआ है।

यह भी पढ़ें : धनतेरस पर 59 साल बाद बना बेहद दुर्लभ संयोग, इन पांच राशि पर होगी धन की बरसात

आज SC में पेश होगा एक्शन प्लान

Delhi NCR Weather Update :  बता दें कि दिल्ली सरकार एयर पॉल्यूशन को लेकर अपना एक्शन प्लान सुप्रीम कोर्ट के सामने रखेगी और ऑड-ईवन को लेकर अपनी स्टडी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पेश करेगी। जिसके बाद दिल्ली में ऑड-ईवन लागू करने पर फैसला लिया जाएगा। दिल्ली सरकार की तरफ से कहा गया है कि 20-21 नवंबर को दो चरणों आर्टिफिशियल बारिश कराई जा सकती है, इस दौरान पहले चरण में 300 वर्ग मीटर और दूसरे चरण में 1000 वर्ग मीटर के एरिया कवर किया जाएगा। आर्टिफिशियल बारिश कराने में करीब 13 करोड़ रुपये खर्च होंगे और वह उसका सारा खर्च उठाने को तैयार है।

यह भी पढ़ें : Panna News: हम जातीय जनगणना करवाना चाहते हैं, लेकिन कांग्रेस-भाजपा नहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार और विपक्ष पर साधा निशाना 

नोएडा में भी लागू होगा ऑड-ईवन?

Delhi NCR Weather Update :  इस बीच आज दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई। इससे पॉल्यूशन से कुछ राहत मिल सकती है। वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा में भी एयर पॉल्यूशन बढ़ने के बाद प्रशासन एयर क्वालिटी सुधारने के लिए काम कर रहा है। यहां भी एयर पॉल्यूशन कम करने और सड़कों पर गाड़ियों की संख्या में कमी के लिए ऑड-ईवन की तर्ज पर नया नियम लागू किया जा सकता है।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers