today maximum and minimum temperature | Today Weather Report Madhya Pradesh | मध्य प्रदेश आज का तापमान | Today Weather Report: सावधान.. प्रदेश के इस शहर में 43 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान, इन इलाकों में आग उगल रहा आसमान..

Today Weather Report: सावधान.. प्रदेश के इस शहर में 43 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान, इन इलाकों में आग उगल रहा आसमान..

इंदौर शहर में 43 डिग्री सेल्सियस पहुँच तापमान, एमपी के इन इलाकों में आसमान उगल रहा

Edited By :   Modified Date:  May 21, 2024 / 08:19 AM IST, Published Date : May 21, 2024/8:19 am IST

इंदौर: मई माह में गर्मी ने इंदौर में रिकॉर्ड तोड़ है। लोग परेशान हैं। हालात ये है कि रविवार को दिन का पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया, (today maximum and minimum temperature) जिसकी वजह से रविवार सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। वहीं, मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार को भी तापमान 44 डिग्री के पार जाने की संभावना जताई है।

हालांकि शहर के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में तापमान अलग-अलग दर्ज किया गया है। पूर्वी इंदौर का पारा 44 डिग्री पर पहुंच गया, जबकि पश्चिमी इंदौर का पारा 43।1 (+2) रिकॉर्ड हुआ है। दरअसल, पूर्वी इंदौर का पारा कृषि कॉलेज और शहर के पश्चिमी हिस्से का पारा एयरपोर्ट पर रिकॉर्ड किया जाता है।

Kharora Double Murder News: खरोरा में बीवी और बेटी की निर्मम हत्या.. पति ने इस तरह दिया वारदात को अंजाम, करता था दोनों की नियत पर शक..

Today Weather Report Madhya Pradesh

रात भी गर्म

दिन के तापमान में तेजी से उछाल के साथ-साथ अब रातें भी गर्म हो चली हैं। इसका प्रमुख कारण है कि जहां दिन में लू के थपेड़ों ने लोगों को परेशान कर दिया है तो वहीं रात में भी गर्म हवाएं चल रही हैं। इससे रात का तापमान भी 29 डिग्री (+4) पर पहुंच गया। ऐसे में दिन में कूलर और एसी भी बमुश्किल ही राहत दे पा रहे हैं।

प्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में बढ़ा पारा

मौसम विभाग सीनियर वैज्ञानिक डॉ। दिव्या ई। सुरेंद्रन ने बताया कि नॉर्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है। वहां से एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। मध्य प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) ट्रफ लाइन के साथ एक्टिव है। एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर होगा। इसके चलते कहीं तेज गर्मी है तो कहीं बारिश-आंधी दिखेगी। खासकर प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश-आंधी हो रही है। उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में टेम्प्रेचर बढ़ रहा है।

सुबह से सूर्य के तेवर तीखे

सोमवार को इंदौर में सुबह से मौसम साफ है। जैसे-जैसे दिन बढ़ता जा रहा है, सूर्य के तेवर तीखे हो रहे हैं। दोपहर तक तापमान 44 डिग्री के पार जाने की संभावना है। वहीं, रात में भी गर्म हवाएं चलने की संभावना है।

धूप से करें बचाव

चिकित्सकों ने लोगों से धूप से बचाव की बात कही है। बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही निकलें। लेकिन, तब धूप से बचाव के साधनों का इस्तेमाल जरूर करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp