Raipur West Vidhan sabha chunav result 2023: प्रदेश में बीजेपी की रुझान, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत ने मारी बाजी... | Rajesh Munat won from Raipur West

Raipur West Vidhan sabha chunav result 2023: प्रदेश में बीजेपी की रुझान, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत ने मारी बाजी…

Rajesh Munat won from Raipur West: आज यह साफ हो जाएगा कि छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार बनने वाली है। कड़ी टक्कर का मुकाबला चल रहा है।

Edited By :   Modified Date:  December 3, 2023 / 03:29 PM IST, Published Date : December 3, 2023/3:29 pm IST

Rajesh Munat won from Raipur West: रायपुर। आज यह साफ हो जाएगा कि छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार बनने वाली है। प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के लिए आज ​3 दिसंबर रविवार को मतगणना जारी है। वहीं उम्मीदवारों की धड़कने तेज हो गई हैं। EVM के खुलते ही प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हो जाएगा। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर का मुकाबला चल रहा है।

Read more: Kawardha Vidhan Sabha Result 2023 : जीत की ओर बढ़ रहे विजय शर्मा, मो. अकबर को 20866 वोट से छोड़ा पीछे 

बता दें कि प्रदेश में बढ़ते रुझान को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी प्रचंड बहुमत से कमबैक करने वाली है। वहीं प्रदेश में सामने आए रुझानों ने सबको चौंका दिया है। जशपुर जिले की बात करें तो यहां से कुनकुरी विधानसभा से विष्णु देव साय बीजेपी 25787 वोटों से जीत हासिल कर ली है।

जानें कितने चरणों में हुआ विधानसभा चुनाव

बता दें कि इस वर्ष 2023 में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव दो चरणों में हुए। पहले चरण का मतदान 7 नवंबर और दूसरे चरण का चुनाव 17 नवंबर को हुए। पहले चरण में 20 सीटों पर और दूसरे चरण में 70 सीटों पर मतदान हुए। वहीं विधानसभा चुनाव में कुल 76.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। पहले चरण में 70.87 प्रतिशत और वहीं दूसरे चरण में 75.08 मतदान हुआ था।

Read more: Dharsiwan Assembly Election: कलाकार ने दिखाई कलाकारी, धरसींवा से अनुज शर्मा ने भारी मतों से जीता चुनाव 

Rajesh Munat won from Raipur West: वहीं बीते पंचवर्षीय 2018 की बात करें तो उस वक्त भी छत्तीसगढ़ विधान सभा चुनाव दो चरणों में हुआ था। विधानसभा के कुल 90 सीटों में से पहले चरण का चुनाव 18 सीटों के लिए 12 नवंबर 2018 को हुआ था और और दूसरा चुनाव 72 सीटों के लिए 20 नवंबर को हुआ था। भाजपा के खिलाफ कांग्रेस को 68 सीटें जीतकर भारी जीत मिली। बता दें कि 15 साल बाद कांग्रेस को सत्ता में जगह मिली। वहीं भाजपा की बात करें तो 15 साल बाद भाजपा को करारा हार का सामना करना पड़ा था।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें