IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga

IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga: क्या सड़को की समस्या सरकार के साथ क्षेत्रीय विधायक के लिए भी बनेगी मुसीबत? जानिये क्या हैं लैलूंगा क्षेत्र की जनता का मूड

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2023 / 07:14 PM IST, Published Date : February 6, 2023/7:14 pm IST

IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga: रायगढ़ जिले के लैलूंगा विधानसभा क्षेत्र में इस बार आदिवासी आरक्षण और क्षेत्रीय विकास के हावी रहने का अनुमान लगाया जा रहा हैं। अनुसूचित जनजाति के आरक्षित विधानसभा क्रमांक 15 लैलूंगा में जातीय समीकरण की बात करे तो जनजातीय बाहुल्य होने के साथ पिछड़ा वर्ग के वोटो का शेयर भी इस सीट पर अच्छा ख़ासा हैं। अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस सीट पर सारंगढ़ और रायगढ़ की तरह हर बार अपने विधायको को बदलती रही है। लैलूंगा विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं का मानना हैं की विकास की दौड़ में यह इलाका आज भी पिछड़ा हुआ हैं। जनप्रतिनिधियों के साथ सरकार की अनदेखी की वजह से जनता आज भी क्षेत्र में कई मूलभूत समस्याओं से जूझ रही हैं।

IND vs AUS test series 2023: ऑस्ट्रेलिया का यह धाकड़ गेंदबाज हुआ पहले टेस्ट से बाहर, भारतीय बल्लेबाजों ने ली राहत की सांस

IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga: 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट पर भी मुकाबला त्रिकोणीय था। कांग्रेस से विधायक रहे हृदय राम राठिया जोगी कांग्रेस से चुनावी ताल ठोंक रहे थे। सुनीति से जनता की नाराजगी के कारण यहां पहले विधायक और मंत्री रह चुके उनके पति सत्यानंद राठिया को बीजेपी नेेे टिकट दिया था वहीं चक्रधर सिदार पर कांग्रेस ने अपना विश्वास जताया था और पार्टी के इस विश्वास पर चक्रधर राठिया खरे भी उतरे. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के सत्यानंद राठिया को तकरीबन 24 हजार 4 सौ से ज्यादा के अंतर से शिकस्त दी थी.

बर्थडे गर्ल आज सेलिब्रेट कर रही हैं अपना 31वां जन्मदिन, कातिलाना अदाओं को देख बढ़ जाएंगी आपकी धड़कनें

IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga: 2018 के विधानसभा चुनाव मे कांग्रेस के चक्रधर राठिया को 81770, बीजेपी के सत्यानंद राठिया को 57287, जनता कांग्रेस के हृदयराम राठिया को 12195 जबकि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के दर्शन सिदार को 2470 वोट हासिल हुए थे. बता दें की रायगढ़ जिले का लैलूंगा विधानसभा 2003 में अस्तित्व में आया था. तब से दो बार कांग्रेस जबकि दो बार भाजपा को यहाँ जीत हासिल हुई हैं. नीचे देखें लैलूंगा में अबतक हुए चुनाव और उनके नतीजे

तुर्की और सीरिया में भूकंप से भीषण तबाही, अब तक 100 से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत

IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga:

2018 विधानसभा चुनाव परिणाम

चक्रधर प्रसाद सिदार (कांग्रेस) प्राप्त मत- 81,770 वोट प्रतिशत- 50%
सत्यानंद राठिया (भाजपा) प्राप्त मत-57,287 वोट प्रतिशत- 35%

2013 विधानसभा चुनाव परिणाम

सुनीती सत्यानंद राठिया (भाजपा) प्राप्त मत- 75,093 वोट प्रतिशत- 51%
हृदय राम राठिया (कांग्रेस) प्राप्त मत- 60,892 वोट प्रतिशत- 41%

2008 विधानसभा चुनाव परिणाम

हृदय राम राठिया (कांग्रेस) प्राप्त मत- 62,107 वोट प्रतिशत- 47%
सत्यानंंद राठिया (भाजपा) प्राप्त मत- 48,026 वोट प्रतिशत- 37%

2003 विधानसभा चुनाव परिणाम

सत्यानंंद राठिया (भाजपा) प्राप्त मत- 41,165 वोट प्रतिशत- 44%
प्रेम सिंह सिदार (कांग्रेस) प्राप्त मत- 35,275 वोट प्रतिशत- 38%

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल में निकली बंपर भर्ती, 11 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन, जानें पूरा डिटेल

IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga: आईबीसी24 ने अपने खास पेशकश “चुनावी चौपाल” में लैलूंगा की समस्याओं और यहाँ की जनता के मुद्दे पर बात की. हमने आम लोगो से सीधी चर्चा कर जानने की कोशिश की आखिर आने वाले चुनावों में जनता क्या चाहती हैं? मतदाताओं का मूड क्या हैं और किन मुद्दों को ध्यान में रखकर 2024 में अपने विधायक का चुनाव करेगी।

IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga: जनता से हुई सीधी बातचीत में क्षेत्र के मतदाता अपने विधायक के कामकाज से संतुष्ट नजर आएं. कुछ क्षेत्रीय लोगो ने बताया की विधायक की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रो में तालाबों के सौंदर्यीकरण, चबूतरे और सामुदायिक भवनों का निर्माण कराया गया हैं। बातचीत के दौरान मालूम हुआ की शहर से गाँव को जोड़ने वाली सड़के खस्ता हाल हो चुकी हैं, जिस ओर स्थानीय जनप्रतिनिधि को ध्यान देने की जरूरत हैं। बता दे की रायगढ़ जिले के लैलूंगा और धरमजयगढ़ क्षेत्र में खराब सड़को की समस्या अब चुनावी मुद्दा बनती जा रही हैं। शिकायत हैं की कई सड़के ऐसी हैं जो पिछले 15 वर्षो से जस की तस स्थिति में हैं। आम लोगो को ऐसे सड़को में आवागमन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। सड़क को लेकर स्थानीय लोगो में आक्रोश साफ़ नजर आता हैं। हालांकि एक वर्ग यह दावा भी करता हैं की सड़को के लिए सरकार और प्रशासन की तरफ से कागजी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं और आने वाल दिनों में लोगो को इस समस्या से मुक्ति मिल सकेगी.

भारतीयों के लिए वीजा नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, इस तरह मिलेगा जल्द अपॉइंटमेंट, सरकार ने शुरू की ये खास सुविधा

IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga: लैलूंगा इलाके में अक्सर धर्मपरिवर्तन जैसे मुद्दे भी दबी जुबान उठते रहे है, लेकिन स्थानीय लोगो का मानना हैं की लैलूंगा में हमेशा से ही साम्प्रदायिक सौहार्द कायम रहा हैं। धर्म, जाति को लेकर कभी किसी तरह का मनमुटाव देखने को नहीं मिला है। धर्मांतरण के मामले भी जशपुर इलाको तक ही सीमित हैं।

महिलाओं से भी आईबीसी 24 ने क्षेत्र की समस्याओ के बारे में चर्चा की और उनसे चुनावी मुद्दों के बारे में पूछा। महिलाओं ने बताया की वह क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ ही सरकार के कामकाज से भी नाखुश हैं।

बढ़ता जा रहा है मौत का आंकड़ा, अब तक तुर्की में 53 तो सीरिया में 86 लोगों की मौत

IBC24 Chunavi Chaupal in lailunga: युवाओं से हुई बातचीत में बताया की सरकार ने विकास को जिस तरह से छत्तीसगढ़ की संस्कृति से जोड़ा हैं वह स्वागतयोग्य हैं, हालाँकि जनता इस बात से भी नाराज हैं की सरकारी कामकाज में मॉनिटरिंग की कमी देखी जा रही हैं। गौठानों की स्थिति दयनीय हैं और ग्रामीण विकास के राशियों में भी भ्रष्टाचार हो रहा हैं। इस तरह देखा जाएँ तो लैलूंगा की जनता की प्रतिक्रिया अपने विधायक और उसके कामकाज को लेकर मिलीजुली रही। जनता ने इस बात का संकेत दे दिया हैं की जो भी लैलूंगा के विकास के लिए प्रतिबद्ध होगा उसे ही लैलूंगा विधानसभा की कमान भी सौंपी जाएगी। क्षेत्र के लिए हमेशा की तरह इस बार भी चुनावी मुद्दा विकास ही रहेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers