Manpur-Mohla Assembly Analysis, Chunavi Chaupal in Manpur-Mohla

Chunavi Chaupal in Manpur-Mohla : मानपुर-मोहला को माना जाता है कांग्रेस का गढ़, क्या सरकार रिटर्न गिफ्ट देगी यहां की जनता?

मानपुर-मोहला को माना जाता है कांग्रेस का गढ़ : Manpur-Mohla Assembly Analysis, Chunavi Chaupal in Manpur-Mohla

Edited By :   Modified Date:  April 5, 2023 / 06:11 PM IST, Published Date : April 5, 2023/6:11 pm IST

मानपुर मोहलाः Chunavi Chaupal in Manpur-Mohla छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में आईबीसी 24 का चुनावी चौपाल कार्यक्रम लगातार जारी है। हम अलग-अलग विधानसभा सीटों पर जाकर वहां के विकास, विधायकों के प्रदर्शन और 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर जनता का मूड जानने की कोशिश कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज बारी है छत्तीसगढ़ के मानपुर-मोहला विधानसभा की…

छत्तीसगढ़ के मोहला मानपुर विधानसभा सीट साल 2008 के परिसीमन के बाद वर्चस्व में आई। कुछ साल पहले तक मोहला-मानपुर में नक्सलवाद की जड़ें काफी मजबूत थीं। इसके अलावा इस इलाके की गिनती प्रदेश के पिछड़े इलाकों में होती थी। लेकिन कुछ समय से यहां की स्थितियों में काफी सुधार आया है। अब सरकार ने मानपुर मोहला को जिला भी बना दिया है। ऐसे में जनता भी काफी हद तक सरकार से खुश नजर आ रही है। मोहला मानपुर विधानसभा सीट की राजनीति की बात करें तो विधानसभा बनने के बाद से ही इस सीट पर कांग्रेस की जीत होती आई है। अभी तक यहां पर हुए तीन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को मात दी है। तो चलिए एक नजर डालते हैं यहां के चुनावी आंकड़ों पर…

Read More : कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023: कांग्रेस को बड़ा झटका, JD(S) ने किया चुनाव पूर्व गठबंधन से इंकार

2018 में कांग्रेस ने लगाई थी हैट्रिक

2018 के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डालें तो यहां कांग्रेस ने जीत की हैट्रिक लगाई थी। कांग्रेस प्रत्याशी इंद्रशाह मांडवी ने बीजेपी की कंचन माला भौर्य और जनता कांग्रेस (जोगी) के संजीत ठाकुर को हराया। जीत का अंतर करीब 20 हजार रहा।

2013 विधानसभा चुनाव, एसटी सीट
तेज नेताम, कांग्रेस, कुल वोट मिले 42648
भोजेश शाह, बीजेपी, कुल वोट मिले 41692

2008 विधानसभा चुनाव, एसटी सीट
शिवराज सिंह, कांग्रेस, कुल वोट मिले 43890
दरबार सिंह, बीजेपी, कुल वोट मिले 37449

Read More : Raigarh news: पुलिस के मायाजाल में इस तरह फंसे ऑनलाइन ठगी करने वाले, गैंग के चार सदस्य गिरफ्तार

इस बार क्या कहती है यहां की जनता

जिला बनने के बाद भी मानपुर-मोहला में मुद्दों की कमी नहीं हैं। आज भी जनता यहां बुनियादी सुविधाओं से जूझ रही है। गोटाटोला गांव की एक महिला मतदाता ने बताया कि उनके गांव में सरकारी अस्पताल तो बनाए गए हैं, लेकिन वहां मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल रही है। महिलाओं के लिए अलग से कोई डॉक्टर और नर्स नहीं हैं। गांव की एक अन्य महिला बताती है कि गोटाटोला को तो आदर्श ग्राम बनाया गया है, लेकिन ये नाम का ही रह गया है। यहां विकास के कोई काम नहीं हुए हैं। पानी, सड़क समेत कई समस्याओं से यहां की जनता जूझ रही है।

एक वरिष्ठ मतदाता ने विधायक के प्रदर्शन को लेकर कहा कि सरकार की कोई योजनाएं ठीक नहीं लग रही है। विकास के काम हमारे इलाके में नहीं चल रहा है। विधायक से हम तो मिले ही नहीं है। जनता से उनका जुड़ाव बेहद कम है। एक युवा मतदाता ने कहा कि जिला भले बन गया है लेकिन काम का कोई ठिकाना नहीं है। कई कामों का अभी भूगतान नहीं हो पाया है। कुल मिलाकर यहां की जनता का मिलाजुला रिस्पॉस विधायक और विकास को लेकर मिला।

देखिए ये वीडियो