Campaigning for Karnataka polls to end on Monday evening

सोमवार शाम समाप्त हो जाएगा कर्नाटक चुनाव के लिए प्रचार अभियान, इन दिग्गजों ने झोंक दी पूरी ताकत

सोमवार शाम समाप्त हो जाएगा कर्नाटक चुनाव के लिए प्रचार अभियान:Campaigning for Karnataka polls to end on Monday evening

Edited By :   Modified Date:  May 7, 2023 / 08:46 PM IST, Published Date : May 7, 2023/8:07 pm IST

Campaigning for Karnataka polls to end on Monday evening : बेंगलुरु। कर्नाटक में 10 मई को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए जोरशोर से जारी प्रचार अभियान सोमवार शाम को समाप्त हो जाएगा और इससे पहले राज्य के तीन प्रमुख राजनीतिक दलों–भाजपा, कांग्रेस और जद(एस)–ने मतदाताओं को रिझाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इन राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता पिछले कुछ दिनों से राज्य के विभिन्न हिस्सों का तूफानी दौरा कर रहे हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में क्रमिक रूप से बदलाव होने की 38 साल पुरानी परंपरा को तोड़ने और दक्षिण भारत में अपने गढ़ को बचाने की कोशिश में जुटी है। वहीं, भाजपा से सत्ता छीनने के लिए कांग्रेस अपनी ओर से कड़ी मेहनत कर रही है और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए मुख्य विपक्षी दल के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने का प्रयास कर रही है।

read more : सड़क हादसे में ट्रैक्टर चालक की मौत, 3 की हालत गंभीर, स्कूटी से हुई थी टक्कर 

Campaigning for Karnataka polls to end on Monday evening : पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व में जनता दल (सेक्युलर) को चुनाव प्रचार में अपनी पूरी शक्ति झोंक देते देखा जा सकता है और वह (जद-एस) चुनावों में ‘किंगमेकर’ नहीं, बल्कि विजेता बन कर उभरना चाहता है। भाजपा का चुनाव प्रचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ‘डबल इंजन’ की सरकार, राष्ट्रीय मुद्दों और कार्यक्रमों या केंद्र एवं राज्य सरकारों की उपलब्धियों पर केंद्रित रहा है। वहीं, कांग्रेस स्थानीय मुद्दों को उठा रही है और शुरूआत में इसके चुनाव प्रचार की बागडोर स्थानीय नेताओं के हाथों में थी। हालांकि, बाद में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा जैसे इसके शीर्ष नेता भी चुनाव प्रचार में शामिल हो गये।

read more : Navpancham Rajyog: 30 साल बाद बन रहा नवपंचम राजयोग, ये 3 राशियां होंगी धनवान 

Campaigning for Karnataka polls to end on Monday evening

Campaigning for Karnataka polls to end on Monday evening : जद(एस) भी चुनाव प्रचार में स्थानीय मुद्दों को प्राथमिकता दे रहा है। इसके नेता एच डी कुमारस्वामी के साथ-साथ देवेगौड़ा भी प्रचार कर रहे हैं। मोदी ने 29 अप्रैल से अब तक करीब 18 जनसभाएं और छह रोड शो किये हैं। चुनाव कार्यक्रम की 29 मार्च को घोषणा होने से पहले मोदी ने जनवरी से तब तक सात बार राज्य का दौरा किया और विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया था। साथ ही, सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ हुई कई बैठकों को संबोधित किया। भाजपा नेताओं के मुताबिक, मोदी के पूरे प्रदेश के दौरे ने पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाया है और मतदाताओं में विश्वास भरा है, जिससे पार्टी को वोट में तब्दील होने की उम्मीद नजर आती है।

read more : आतंकवाद पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए, डीपीएपी के अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान… 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी राज्य का दौरा किया है, चुनाव प्रचार किया और चुनावी रणनीतियां बनाई हैं। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री और शाह ने मतदान से पहले कांग्रेस को पीछे धकेल दिया है।’’ भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, पार्टी शासित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत तथा केंद्रीय मंत्रियों–निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, स्मृति ईरानी, नितिन गडकरी– सहित अन्य ने भी प्रचार करने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें