Face to Face : दलबदल की बिसात..किसकी शह, किसको मात..? देखें |

Face to Face : दलबदल की बिसात..किसकी शह, किसको मात..? देखें

Edited By :   Modified Date:  September 20, 2023 / 10:53 PM IST, Published Date : September 20, 2023/10:53 pm IST

bjp vs congress in mp assembly election : भोपाल। मध्यप्रदेश का नंबर वन डिबेट शो… फेस-टू-फेस-मध्यप्रदेश। चुनाव के ऐलान से पहले प्रत्याशियों का ऐलान करने वाली भाजपा अब इससे नाराज नेताओं को नहीं मना पा रही… पार्टी में टूट का सिलसिला जारी है। कांग्रेस ने बीजेपी के ऐसे नाराज नेताओं के लिए रेड कॉरपेट बिछा रखा है। हालांकि बीजेपी कह रही है कि कांग्रेस के मंत्री से लेकर विधायक तक बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और छोटी-मोटी आवाजाही से उसकी सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन कांग्रेस इससे जरूर पॉलिटिकल माइलेज ले रही है। दलबदल की बिसात… किसकी शह, किसको मात..?

गणेशोत्सव पर MP कांग्रेस दफ्तर में कमलनाथ की इस पूजा के साथ पार्टी को बोध सिंह भगत, राजेश पटेल और ममता मीना के रुप में बड़ा प्रसाद भी मिल गया। उधर MP में जनता का आशीर्वाद लेने यात्राएं कर रही बीजेपी से उसके अपनों का ही साथ और आशीर्वाद छूट रहा है।

read more: मैदान गीला होने के कारण इंग्लैंड और आयरलैंड मैच एक भी गेंद डाले बिना रद्द

ये तस्वीरें तो यही बता रही हैं। गुना-चाचौड़ा की पूर्व विधायक ममता मीना बीजेपी से इस्तीफा देने के बाद जब दफ्तर से बाहर निकलीं, तो चौखट पर माथा टेककर अंतिम प्रणाम किया। दूसरी तस्वीर बुधनी विधानसभा इलाके के राजेश पटेल की है, जो बीजेपी छोड़कर कांग्रेस ज्वाइन करने निकले, तो हजारों समर्थकों और पूरे काफिले के साथ। बीजेपी के पूर्व सांसद बोध सिंह भगत ने भी PCC दफ्तर पहुंचकर कांग्रेस का हाथ थाम लिया। बीजेपी छोड़ने वाले नेता आरोप लगा रहे कि अब पहले वाली बीजेपी नहीं रही। न सीनियर नेताओं की सुनवाई हो रही, न जमीनी कार्यकर्ताओं की पूछपरख।

बीजेपी नेता इस टूट को हंसी मजाक में टालकर ये जताने की कोशिश कर रहे हैं कि उनके जाने से पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ता। पिछले दिनों कुछ बड़े नेता बीजेपी में भी शामिल हुए हैं और फिर वो 2020 के सबसे बड़े सियासी घटनाक्रम को याद दिला रही है जब 28 विधायक कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आ गए और सरकार बीजेपी की बन गई।

read more: सिग्नेचर ग्लोबल के आईपीओ को बोली के पहले दिन 54 प्रतिशत अभिदान मिला

दलबदल का खेल अभी पूरी तरह से परवान नहीं चढ़ा है। कहा जा रहा है कि बीजेपी के कुछ विधायक कांग्रेस में शामिल होने की तैयारी में है। वहीं बीजेपी भी अंदर ही अंदर कांग्रेस के कुछ नेताओं के संपर्क में होनेका दावा कर रही है। इंतजार है तो बस टाइमिंग का, क्योंकि दांव कितना ही बेहतर क्यों न हो, समय गलत हो तो उल्टा पड़ते देर नहीं लगती।

-नवीन कुमार सिंह, IBC24 भोपाल