Electric car company Tesla Model y to be launched on January 30

Auto Expo 2023: धमाल मचाने आ रही है दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार, शुरू हुई बुकिंग, जानें कीमत और लॉन्च डेट

Electric car company Tesla Model Y to be launched on January 30 इसी महीने बुकिंग शुरू करने और डिलीवरी करने की योजना पर मुहर लगा दिया है

Edited By :   Modified Date:  January 9, 2023 / 02:38 PM IST, Published Date : January 4, 2023/5:22 pm IST

Electric car company Tesla Model 3 : नई दिल्ली। आज, टेस्ला दुनिया की सबसे मूल्यवान मोटर वाहन कंपनी है। कंपनी की जिन कारों की सबसे ज्यादा बिक्री होती है उनमें Tesla Model 3 (टेस्ला मॉडल 3) और Tesla Model Y (टेस्ला मॉडल वाई) शामिल है। टेस्ला के भारत आने के बाद ईवी कार सेगमेंट में एक क्रांति आ सकती है। बीते कुछ समय के दौरान ईवी कारों की भारतीय बाजार में मांग काफी तेज हुई है। घरेलू कार निर्माता कंपनियां महिंद्रा, टाटा और ह्यूंदै भी बाजार में ईवी कार लॉन्च कर चुकी हैं।

ऐसे में टेस्ला की एंट्री के बाद मुकाबला काफी बढ़ने वाला है, जिसके बाद लोगों को शानदार ईवी कार के विकल्प मिलेंगे। Tesla के इंडिया में आने की चर्चा काफी समय से हो रही है। वहीं, अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Tesla Model 3 भारत में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार हो सकती है, जो कि यह अमेरिका में कंपनी की एंट्री लेवल कार है।

Read more: Indian Railways : रेलवे यात्र‍ियों के ल‍िए रेल मंत्री ने क‍िया बड़ा ऐलान, इन रूट्स पर चलेगी हाइड्रोजन ट्रेन, ग्रीन एनर्जी को मिलेगा बढ़ावा 

नए साल में इस दिन होगी लॉन्च

रिपोर्ट के मुताबिक, इस मुद्दे की जानकारी रखनेवाले सूत्रों के अनुसार, मार्केट कैप के आधार पर दुनिया की सबसे वैल्यूड ऑटोमोबाइल कॉरपोरेशन ने इसी महीने बुकिंग शुरू करने और डिलीवरी करने की योजना पर मुहर लगा दिया है। बता दें कि इसकी बुकिंग डेल रिलीज हो चुकी है। टेस्ला का मॉडल वाई 30 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा।

Electric car company Tesla Model 3

Electric car company Tesla Model 3

कितनी होगी कार की कीमत

टेस्ला मॉडल 3 पूरी तरह से निर्मित इकाई के रूप में भारत आएगी और यह संभावना है कि कंपनी अपनी कारों की बिक्री डीलरशिप के जरिए नहीं करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि कार की कीमत 55 लाख रुपये हो सकती है।

Tesla ने तोड़ा Volkswagen Beetle का 53 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़

Electric car company Tesla Model 3 : अमेरिकन इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla ने हाल ही में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। Tesla ने Norway में सबसे ज्यादा कार बेचने का रिकॉर्ड बनाया है। सालाना बिक्री के लिहाज से यूरोपीय देश में कंपनी ने Model Y इलेक्ट्रिक कार की 3,738 यूनिट बेची हैं। Tesla ने Volkswagen Beetle का 53 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 1969 में नॉर्वे में सबसे ज्यादा बीटल की यूनिट्स की बिक्री की गई थी।

Read more: नक्सलियों के चंगुल से मुक्त हुए चारों ठेकेदार, सामने आई अपहरण की ये बड़ी वजह 

टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के लिए भारी डिस्काउंट दे रही है। अमेरिका और कनाडा में नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर तगड़ी छूट दे रही है। इसकी वजह से भी टेस्ला को काफी नुकसान हो रहा है। Model 3 और Model Y इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 7,500 डॉलर (करीब 6 लाख रुपए) के डिस्काउंट से शेयर काफी गिर गया है। इसके अलावा कंपनी ने कर्मचारियों को नई नौकरी बंद करने और 2023 में संभावित छंटनी की जानकारी दी है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें