Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर घर ले आएं ये चीज, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते |Basant Panchami 2024 Shopping

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर घर ले आएं ये चीज, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर घर ले आएं ये चीज, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते Basant Panchami 2024 Shopping

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2024 / 04:53 PM IST, Published Date : February 13, 2024/4:52 pm IST

Basant Panchami 2024 Shopping: हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। ये पर्व शिक्षा की देवी मां सरस्वती को समर्पित है। इस बार सरस्वती पूजन का पर्व बसंत पंचमी 14 फरवरी को मनाया जाएगा। ऐसी मान्यता है, कि इस दिन जो व्यक्ति मां सरस्वती की विधि-विधान के साथ पूजा करता है, उस व्यक्ति को मां सरस्वती का बेहद खास आशीर्वाद प्राप्त होता है। बसंत पंचमी का दिन अबूझ मुहूर्त में शामिल होता है इसलिए ये दिन खरीदारी सबसे शुभ माना जाता है। इस दिन माता को प्रसन्न करने के लिए कुछ चीजे जरूर खरीदनी चाहिए। कौनसी हैं वो चीजें आइए जानते हैं…

Read More: Basant Panchami Ke Upay: बसंत पंचमी के दिन जरूर करें ये उपाय, दूर होगी बाधाएं, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

Basant Panchami 2024 Shopping: बसंत पंचमी पर करें इन चीजों की खरीदारी

बसंत पंचमी पर खरीदें पीले फूल

बसंत पंचमी के दिन घर पर पीले फूल खरीदकर लाना बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है, कि पीले रंग के फूल माता पार्वती को बहुत ही प्रिय है। यह फूल पूजा में भी प्रयोग करने चाहिए।

वाद्य यंत्र

माता सरस्वती को संगीत की देवी भी कहा जाता है। इसलिए इस दिन माता को प्रसन्न करने के लिए आप कोई छोटा सा वाद्य यंत्र भी लेकर आ सकते हैं। ऐसा करने से मां सरस्वती की असीम कृपा आपके ऊपर बरसेगी।

माता सरस्वती की प्रतिमा

बता दें कि बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन माता सरस्वती की प्रतिमा घर अवश्य लानी चाहिए और उस मूर्ति या तस्वीर को घर के ईशान कोण में स्थापित करना चाहिए।

Read More: Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को लगाएं इन चीजों का भोग, मिलेगा आशीर्वाद, पूरी होगी हर मनोकामना

गहने खरीदना शुभ

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन माता पार्वती और भगवान शिव के विवाह का तिलकोत्सव हुआ था। इसलिए इस दिन गहने खरीदना शुभ माना जाता है।

वाहन खरीदना शुभ

बसंत पंचमी के दिन  आप चाहें तो वाहन भी खरीद सकते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp