Important contribution of CBPS in promoting organic farming

IBC24 भुइंया के भगवान: जैविक खेती को बढ़ावा देने CBPS ने निभाया अहम योगदान, IBC24 ने किया सम्मानित

IBC24 Bhuiyan Ke Bhagwan :  मौसम से लड़कर, चुनौतियों को हराकर अपनी जिद से वो खेतों हरा-भरा करता है। अनाज का हर दाना ऋणी होता है

Edited By: , November 28, 2022 / 11:47 PM IST

रायपुर। IBC24 Bhuiyan Ke Bhagwan :  मौसम से लड़कर, चुनौतियों को हराकर अपनी जिद से वो खेतों हरा-भरा करता है। अनाज का हर दाना ऋणी होता है किसान का और उतने ही कृतज्ञ हम सब हैं। अपनी जनसरोकार की भूमिका को निभाते हुए आईबीसी24 ने ऐसे किसानों को मंच देकर एक बार उन्हें सम्मानित किया है और जज्बों से भरी उनकी कहानी को सामने लाने का प्रयास किया है। इसी कड़ी में आज छत्तीसगढ़ बायोटेक्नॉलोजी प्रमोशन सोसायटी को आईबीसी24 भुईंया के भगवान सम्मान से नवाज रहे हैं।

 

छत्तीसगढ़ में जैविक खेती को बढ़ावा देने CBPS यानी छत्तीसगढ़ बायोटेक्नॉलोजी प्रमोशन सोसायटी का अहम योगदान है। सेंटर के अध्यक्ष कृषि मंत्री रविंद्र चौबे और सीईओ इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ गिरीश चंदेल के निर्देशन में छह अलग-अलग माइक्रोबायोलॉजी स्ट्रेन से जैव उर्वरक तैयार किया जा रहा है। जो मिट्टी में नाइट्रोजन, पोटाश, फॉस्फोरस, जिंक जैसे पोषक तत्वों को प्राकृतिक तौप पर पूरा कर रहे हैं। CBPS सेंटर ने अब तक 1500 से ज्यादा गौठान समिति सदस्यों को इस बावत प्रशिक्षण दिया है। यूक्रेन युद्ध के कारण सूबे में पोटाश, फास्फोरस युक्त उर्वरकों के संकट के दौर में छत्तीसगढ़ बोयोटेक्नोलॉजी प्रमोशन सोसायटी के प्रयास से तैयार 15 हजार लीटर वैकल्पिक जैव उर्वरकों की आपूर्ति ने बड़ा संबल दिया।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक