Bihar bypolls: Counting of votes underway for bypolls to two assembly seat

बिहार उपचुनाव : दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी

बिहार उपचुनाव : दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी : Bihar by-elections: Counting of votes continues for by-elections to two assembly seats

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 10:25 AM IST, Published Date : November 6, 2022/9:19 am IST

पटना : बिहार में मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। एक वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि रुझान दोपहर के आसपास सामने आएंगे। उन्होंने बताया कि गोपालगंज (3.31 लाख) और मोकामा (2.70 लाख) में 6.10 लाख मतदाताओं में से 52.3 प्रतिशत मतदाताओं ने तीन नवंबर को दो सीटों पर हुए उपचुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 619 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Read more :  दवा लेने गई नाबालिग का अगवा कर दुष्कर्म, दो आरोपियों ने वारदात को दिया अंजाम

उपचुनाव में कुल 15 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें नौ गोपालगंज और छह मोकामा से हैं। इस साल अगस्त में सरकार बदलने के बाद बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच यह पहला चुनावी मुकाबला है, जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाटेड) (जद-यू) नयी सरकार बनाने के लिए भाजपा खेमे से नाता तोड़कर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेतृत्व वाले गठबंधन से जा मिली। महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और अन्य दल शामिल हैं। मोकामा सीट राजद विधायक अनंत सिंह को शस्त्र अधिनियम के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण विधायक के रूप में उन्हें अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई थी, जबकि गोपालगंज में उपचुनाव भाजपा विधायक सुभाष सिंह की मृत्यु के बाद जरूरी हो गया था।

Read more :  विश्व कप जीतने का टूटा सपना, T20 World Cup से बाहर हुई ये धाकड़ टीम…

गोपालगंज में भाजपा से दिवंगत विधायक सिंह की पत्नी कुसुम देवी राजद के मोहन गुप्ता के खिलाफ मैदान में हैं, जबकि मोकामा में भाजपा प्रत्याशी सोनम देवी का मुकाबला राजद की अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी से है। मोकामा 2005 से अनंत सिंह का गढ़ रहा है। उन्होंने जद (यू) के टिकट पर दो बार इस सीट से जीत दर्ज की थी। सिंह ने 2020 के चुनावों में राजद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था और सीट बरकरार रखी थी। लेकिन आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें विधानसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।