Bihar Politics Latest News

Bihar Politics Latest News : सत्ता के मोह ने नीतीश को दिया बड़ा पद, अब ऐसा करने वाले बनेंगे पहले मुख्यमंत्री, 9वीं बार संभालेंगे राज्य की कमान

Bihar Politics Latest News: नीतीश कुमार आज शाम को शपथ ले सकते हैं। बीजेपी और जेडीयू की बैठक के बाद ये फैसला लिया गया है।

Edited By :   Modified Date:  January 28, 2024 / 01:29 PM IST, Published Date : January 28, 2024/1:29 pm IST

Bihar Politics Latest News : पटना। बिहार में मचे सियासी बवाल के बीच बड़ी खबर सामने आई है। आज नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया है। बताया जा रहा है कि वो अब भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार का गठन करेंगे। नई सरकार के लिए नीतीश कुमार शाम 4 बजे दावा पेश कर सकते हैं। वहीं, खबर ये भी है कि नीतीश कुमार को भाजपा ने अपना समर्थन पत्र सौंप दिया है। बता दें कि अभी तक नीतीश कुमार ने 8 बार इस्तीफ दिया है तो वहीं 9वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे। ऐसा करने वाले नीतीश कुमार भारत के पहले सीएम भी बन चुके हैं।

read more : CM Dr. Mohan Yadav’s visit to Rajasthan : दोनों राज्यों के लाखों किसानों का बदलेगा जीवन, जल बंटवारे को लेकर डॉ. मोहन यादव और भजन लाल शर्मा के बीच हुई चर्चा.. 

नीतीश कुमार को 128 विधायकों का समर्थन

Bihar Politics Latest News : नीतीश कुमार ने बिहार में नई सरकार बनाने के लिए गवर्नर को जो समर्थन की चिट्ठी सौंपी है, उसमें 128 विधायकों का समर्थन है। आपको बता दें कि बिहार में सरकार बनाने के लिए सिर्फ 122 विधायकों की आवश्यक्ता होती है। बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं। बता दें कि बिहार में नीतीश कुमार ने नौवीं बार सरकार बनाने का दावा पेश किया है। उन्होंने बीजेपी के नेताओं के साथ आज गवर्नर से मिलकर दावा पेश किया है। इस दौरान जीतनराम मांझी भी उनके साथ मौजूद रहे।

 

बता दें कि नीतीश कुमार आज शाम को शपथ ले सकते हैं। बीजेपी और जेडीयू की बैठक के बाद ये फैसला लिया गया है। तो वहीं बीजेपी की ओर से दो डिप्टी सीएम रहेंगे। सूत्रों के अनुसार, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बिहार के डिप्टी सीएम हो सकते हैं। इस बीच सम्राट चौधरी का एक बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा कि, यह मेरे लिए भावुक क्षण है कि आज सरकार में काम करने के लिए विधानमंडल के नेता के तौर पर मेरा चयन किया गया। मैं पार्टी नेतृत्व और सभी विधायकों का धन्यवाद देता हूं।

 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वह आज शाम 5:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। खबर है कि सीएम नीतीश के साथ बीजेपी की तरफ से 3 मंत्री भी शपथ लेंगे। उधर हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी ने एनडीए की सरकार बनाने के लिए बीजेपी को अपना समर्थन पत्र दिया है।

 

बिहार में सीटों का समीकरण

सीटों की बात करें तो बिहार विधानसभा में अभी जेडीयू के पास 45 विधायक हैं, वहीं बीजेपी के पास 76 और जीतनराम मांझी की हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा के पास 4 विधायक हैं। ऐसे में इन तीनों दलों के पास कुल 125 विधायक हैं, जो सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के जादुई आंकड़े 122 से तीन ज्यादा हैं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp