राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के खिलाफ बिहार विस में हंगामा |

राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के खिलाफ बिहार विस में हंगामा

राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के खिलाफ बिहार विस में हंगामा

:   Modified Date:  March 27, 2023 / 05:22 PM IST, Published Date : March 27, 2023/5:22 pm IST

( तस्वीर सहित )

पटना, 27 मार्च (भाषा) कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन के सदस्यों ने सोमवार को राज्य विधानसभा में उग्र प्रदर्शन किया। महागठबंधन में गांधी की पार्टी कांग्रेस भी शामिल है।

महागठबंधन के सदस्य अपने हाथों और सिर पर काली पट्टी बांधकर विधानसभा पहुंचे थे जिससे उनके इरादे पहले ही स्पष्ट हो गए थे। उनके हाथों में गांधी की तस्वीर वाले पोस्टर थे जिस पर ‘‘लोकतंत्र और संविधान खतरे में’’ लिखा था।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू भी इस बार प्रदर्शन में शामिल हुई। पिछले हफ्ते गांधी की सजा के खिलाफ हुए एक प्रदर्शन से जदयू के सदस्य दूर रहे थे।

पूर्वाह्न 11 बजे जब विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई, तो 243 सदस्यीय विधानसभा में 20 से कम विधायकों वाली कांग्रेस के सदस्य उग्र नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के पास आ गए। हालांकि, जल्द ही भाकपा माले (लिबरेशन) के 12 विधायक इसमें शामिल हो गए, जो नीतीश कुमार सरकार को बाहर से समर्थन देते हैं।

पिछले साल मुख्यमंत्री कुमार की पार्टी जदयू के गठबंधन तोड़ने के बाद से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बिहार में विपक्ष में आ गई है। महागठबंधन के सदस्यों के विरोध प्रदर्शन का जवाब देने के प्रयास में भाजपा सदस्य राज्य में बिजली की ऊंची दरों के विरोध में नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के पास आ गए।

हालांकि, भाजपा सदस्य जल्द ही सदन से बहिर्गमन कर गए जिसके बाद कांग्रेस और वामपंथी सदस्य भी अपनी सीटों पर लौट आए और सदन में प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू हुई।

भाषा अमित मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)