liquor bottle

शराब की बॉटल बनाएगी आत्मनिर्भर, होगी बंपर कमाई, ये है सरकार का नया प्लान

liquor bottle शराब की बोतलों से बनाई जाएंगी चूड़ियां, शराबबंदी वाले बिहार में नया प्लान, सशक्त होगी महिलाएं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:06 PM IST, Published Date : November 23, 2022/1:59 pm IST

liquor bottle: पटना। देश के कई प्रदेशों में शराब पर प्रतिबंध लगा हुआ है। बिहार में भी सरकार ने पूरी तरह का प्रतिबंध लगा रखा है। बीवजूद इसके लगातार अवैध शराब मिलने के मामले रोजना सामने आते ही है। ऐसे में जब्त हुई शराब की बॉटलों का अंबार लग गया है। जिसके बाद सरकार इसे उपयोग कर उसका सही से इस्तेमाल करने की तैयारी में है। दरअसल, सरकार अब इन जब्त शराब की बोतलों से कमाई का जरिया बनाने पर विचार कर रही है। इसके तहत कार्य योजना भी शुरू कर दी गई है।

शराब की बॉटल से बनेंगी चूड़ी

liquor bottle: मद्य, उत्पाद और निबंधन विभाग नई पहल करने जा रहा है जिसके तहत अब जब्त की गई बोतलों से शराब को नष्ट कर उन बोतलों के कांच से चूड़ियां बनाएगी। महिलाओं को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। विभाग ने जीविका की महिलाओं को इसकी जिम्मेदारी दी है। जानकारी के मुताबिक राज्य में आए दिन तस्करों में शराब की बड़ी खेप बरामद होती है। ऐसे में जब्त शराब को क्रश कर दिया जाता है जिससे बोतल सहित ही पूरी शराब नष्ट हो जाती है। नष्ट होने वाली शराब की बोतलों से अब बिहार की महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त किया जाएगा।

महिलाएं होंगी सशक्त

liquor bottle: बिहार सरकार के मद्य निषेध विभाग ने एक पहल शुरू की है जो बिहार की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त भी करेगा। अधिकारी बताते हैं कि शराब के साथ कांच की बोतलें भी नष्ट की जाती हैं, जिसका चूरा बचता है। अब इन्हीं टूटी बोतलों के चूर्ण से जीविका दीदी कांच की चूड़ियां बनाएंगी। अलग-अलग जिलों में क्रश किए गए शराब की बोतलों के कांचों को एक जगह इकट्ठा किया जाएगा और उससे चूड़ियां बनाई जाएंगी।

दिया जाएगा प्रशिक्षण

liquor bottle: फिलहाल चूड़ी निर्माण के लिए एक यूनिट की स्थापना की जाएगी, जिसमें राज्यभर से नष्ट शराब की बोतलों का चूर्ण लाया जाएगा। बाद में हालांकि मांग के अनुरूप निर्माण यूनिट की संख्या बढ़ाई जाएगी। अधिकारी ने कहा कि जीविका महिलाओं को इसके लिए उत्तर प्रदेश में प्रशिक्षण भी दिलवाया गया है। अगर जरूरत पड़ी तो उत्तर प्रदेश में चूड़ी निर्माण से जुड़े मजदूरों को भी बुलवाया जाएगा। बिहार में करीब छह साल से शराबबंदी है। इस दौरान बड़ी संख्या में शराब की बरामदगी भी होती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें