Big update for Kisan Samman Nidhi, 11th installment release on this day

किसान सम्मान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन जारी हो सकती है 11वीं किश्त, लेकिन इनके खाते में नहीं आएंगे पैसे

किसान सम्मान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन जारी हो सकती है 11वीं किश्त, लेकिन इनके खाते में नहीं आएंगे पैसे

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : April 25, 2022/2:23 pm IST

नई दिल्लीः Big update for Kisan Samman Nidhi  केंद्र की मोदी सरकार देश के किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित कर रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र की इन योजनाओं में शामिल है। इस योजना के माध्यम से किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। अभी तक इस योजना की 10 किस्त जारी की जा चुकी है। देश के किसान 11 वीं किस्त का इंतजार कर रहे है। 11वीं क‍िस्‍त कब आएगी, इस बारे में सरकार की तरफ से कोई आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई है। लेक‍िन उम्‍मीद है क‍ि 11वीं क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच आ सकती है।

Read more :  पेंशनरों के लिए खुशखबरी… सरकार फिर दे रही इस खास योजना का लाभ लेने का मौका, जानिए 

सभी लोगों का सत्यापन कराया जाएगा
Big update for Kisan Samman Nidhi  इस बीच पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि से जुड़ी नई जानकारी सामने आ रही है। सरकार को खबर म‍िली है क‍ि कई अपात्र लोग भी क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि का फायदा उठा रहे हैं। ऐसे में योजना का लाभ लेने वाले सभी लोगों का सत्यापन कराया जाएगा।

Read more :  पाकिस्तानी नाव में मिले करोड़ों के हेरोइन जब्त, 9 तस्करों को कोस्ट गार्ड ने दबोचा 

1 मई से 30 जून के बीच होगा सोशल ऑडिट
इसके लिए 1 मई से 30 जून के बीच बाकायदा सोशल ऑडिट कराया जा रहा है। इस ऑड‍िट में ग्राम सभा के जरिए पात्र और अपात्र लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. देवेश चतुर्वेदी की तरफ से इस बारे में आदेश जारी किया गया।

Read more :  पैसेंजर, लोकल समेत कई ट्रेनों का परिचालन बंद, स्थानीय लोगो ने उग्र आंदोलन की दी चेतावनी 

ग्राम सभा सूची देखकर अपात्रों की जानकारी देगी
उत्‍तर प्रदेश सरकार की तरफ से सभी ज‍िले के डीएम, सीडीओ और उप कृषि निदेशकों को इस बाबत पत्र भेजा गया है। सरकार की तरफ से भेजे गए पत्र के अनुसार ग्राम सभा की तरफ से योजना का लाभ लेने वालों की सूची देखकर अपात्रों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही वंचित पात्र लाभार्थियों को चिन्हित किया जाएगा।

Read more :  दुनिया में एक और रहस्यमयी बीमारी ने दी दस्तक! बच्चों के लिवर पर कर रहा अटैक, WHO ने चेताया 

अपात्रों के नाम हटाकर पात्रों के नाम जोड़े जाएंगे
सूची से अपात्रों के नाम हटाए जाएंगे और पात्र लोगों के नाम जोड़े जाएंगे। लाभार्थियों की सूची से मृतकों, एक परिवार से दोहरा लाभ लेने वालों के नाम भी हटेंगे। सोशल ऑडिट कराने के लिए हर जिले में ज‍िलाध‍िकारी की अध्यक्षता में छह सदस्यीय समिति बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इस सम‍िति में मुख्य विकास अधिकारी, उप कृषि निदेशक, जिला विकास अधिकारी, एसडीएम और जिला कृषि अधिकारी सदस्य होंगे।