Women will be given free sanitary napkins

इस प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सेनेटरी पेड को लेकर कही ये बड़ी बात, जानें क्या कहा…

cm-gehlots-give-big-statement-regarding-sanitary-pad: हम राजस्थान में हर महिला को 12 नैपकिन नि:शुल्क देते हैं।

Edited By: , November 30, 2022 / 01:51 PM IST

CM Gehlot’s big statement on sanitary pad; बीकानेर: राजस्थान के मुख्यामंत्री अशोक गेहलोत ने पीरियड्स को लेकर एक अनोखी पहल की है। महिलाओं की हर महीने की समस्या को देखते हुए सरकार ने महिलाओं को हर महीने नि:शुल्क 12 सैनिटरी नैपकिन देने की योजना की शुरुआत की है। ताकि महिलाओं को माहवारी के वक्त गंदा कपड़ा इस्तेमाल करने की जरुआत न पड़े। बता दें कि माहवारी के वक्त कपड़े का इस्तेमाल करने की वजह से कई तरह की बिमारी होती है। साथ ही इसकी वजह से अभी तक कई महिला की जान चली गई है। जिसको देखते हुए सीएम ने महिलाओ के हित में ये कदम उठाया है। जिसकी शुरुआत उड़ान योजना के तहत की गई है।

यह भी पढ़े : पुलिसिच के गोल से ईरान को 1-0 से हराकर अमेरिका विश्व कप के नॉकआउट में

सीएम ने ट्वीट कर कही ये बात

CM Gehlot’s big statement on sanitary pad; इस बारे में जानकारी देते हुए खुद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट में लिखा कि हमने राजस्थान में उड़ान योजना शुरू की..इस योजना के तहत हम राजस्थान में हर महिला को 12 नैपकिन नि:शुल्क देते हैं। भारत सरकार भी ऐसी कोई योजना देश के लिए शुरू कर चुकी है। इस योजना के तहत उन सभी लोगों को राहत मिलेगी। जिनके पास सैनिटरी नैपकिनके खरीदने के पैसे नहीं है।

यह भी पढ़े ; रुपया शुरुआती कारोबार में 17 पैसे की बढ़त के साथ 81.55 प्रति डॉलर पर

इस योजना का उदेश महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है

CM Gehlot’s big statement on sanitary pad; मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्मदिन के अवसर पर उड़ान योजना की घोषणा की है। जिसके अंतर्गत राज्य की सभी महिलाओं को मुफ्त में सैनिटरी नैपकिन दिए जाएंगे। यह योजना राज्य की सभी महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए है।

यह भी पढ़े: 12 साल बाद कमबैक के लिए तैयार है बॉलीवुड का ये दिग्गज अभिनेता, इस बड़ी फिल्म में आएंगे नजर

सैनिटरी नैपकिन के इस्तेमाल से रोगों से बचाव होगा

CM Gehlot’s big statement on sanitary pad; अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य एवं शारीरिक स्वच्छता के प्रति लापरवाह होती है, विशेषकर के ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं इस ओर ध्यान नहीं देती है। राज्य सरकार राज्य की सभी महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से उड़ान योजना की शुरुआत कर रहे हैं। जिसमें सभी महिलाओं को निशुल्क सैनिटरी नैपकिन दिया जाएगा। जिससे उनका बहुत से रोगों बचाव होगा साथ ही उनका बेहतर स्वास्थ्य होगा।

यह भी पढ़े : सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 184 अंक चढ़ा

योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान में मूल निवासी ही उठा सकेंगे

CM Gehlot’s big statement on sanitary pad: जैसा कि आपको बताया गया है कि उड़ान योजना पहले सिर्फ राजस्थान की छात्राओं और किशोरियों को लाभ देती थी लेकिन अब इसके अंतर्गत राज्य की सभी महिलाएं योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान में मूल रूप से रहने वाली महिलाओं छात्राओं को ही दिया जाएगा।