Today News Live Updates 6th February
LIVE NOW

Today News Live Updates 6th February: सीएम मोहन यादव पहुंचे हमीदिया अस्पताल, कल विधानसभा सत्र के बाद जाएंगे हरदा

Today News Live Updates 6th February: CM Mohan Yadav reached Hamidia Hospital, will go to Harda tomorrow after the assembly session.

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2024 / 09:58 PM IST, Published Date : February 6, 2024/8:07 am IST

Harda Firecracker Factory Dhamaka: भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव हमीदिया अस्पताल पहुंच गए हैं। वे यहां बैरागढ़ क्षेत्र में स्थित पटाखा फैक्ट्री में ब्लॉसके दौरान घायल हुए लोगों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि कल विधानसभा सत्र के बाद हरदा जाऊंगा।

हरदा। मध्य प्रदेश के हरदा जिले से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां शहर के बैरागढ़ क्षेत्र में स्थित पटाखा फैक्ट्री में धमाका हो गया। भीषण ब्लास्ट के चलते कई लोगों घायल हो गए। धमाका होने से आसमान में बड़ा धुएं का गुबार उठा जिले कई किमी दूर तक देखा गया। तो जहां ये धमाका हुआ जहां के आसपास भयानक तबाही हुई। धमाके से फैक्ट्री के पास में मौजूद कई घरों की दीवारों में दरारे तक आ गई। फैक्ट्री के अंदर कई लोगों के फंसे होने की आशंका भी जताई जा रही है। बताया जा रहा है हादसे में लोगों के मारे जाने और कई के घायल होने ने आशंका जाताई जा रही है। इसके अलावा, कई घरों में आग भी लग गई है।

Harda Firecracker Factory Dhamaka: फैक्ट्री में आतिशबाजी के लिए रखे बारूद के संपर्क में आकर आग ने जल्द ही विकराल रूप धारण कर लिया। जिसकी वजह से फैक्ट्री के आसपास के क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बन गया। सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर पहुंची जो आग बुझाने की कोशिश कर रही है। फिलहाल आग लगने का कारण अज्ञात है। इसी बीच सीएम मोहन यादव ने कैबिनेट बैठक में मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को हरदा भेजने के निर्देश दिए है।

 

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र का दूसरा दिन है। प्रश्नकाल में गूंजा PDS में गड़बड़ी का मुद्दा, BJP विधायक धरमलाल कौशिक ने उठाया मुद्दा, PDS दुकानों में गड़बड़ी की जांच के संबंध में पूछा सवाल। जांच रिपोर्ट, भौतिक सत्यापन, कार्रवाई के संबंध में मांगा जवाब। मंत्री दयालदास बघेल ने दी जानकारी, पिछली सरकार में तय समय पर सत्यापन नहीं किया गया। धरमलाल कौशिक और अजय चंद्राकर ने कहा- आसंदी के निर्देश के बावजूद भौतिक सत्यापन नहीं किया गया। यह गंभीर बात है, इस संबंध में कार्रवाई की जानी चाहिए, स्पीकर ने कहा- आसंदी के निर्देशों का पालन होना चाहिए। जो भी मंत्री जवाब देने आएं उन्हें इसकी चिंता करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि 5882 दुकानों में 216.08 करोड़ की कमी पाई गई है। चावल के स्टॉक का वेरिफिकेशन नहीं हुआ है धरमलाल कौशिक ने विधानसभा की कमेटी बनाकर उसकी जांच की मांग की अजय चंद्राकर ने कहा कि इसके लिए दोषी कौन है और कितनों के खिलाफ कार्यवाही हुई है इसकी जानकारी दें। खाद्य मंत्री दयालदास बघेल का जवाब –
पूर्व खाद्य मंत्री ने इसी सवाल का जवाब दिया था कि 24 मार्च 2023 तक PSD मामले में जांच करा ली जाएगी। लेकिन अब तक इस मामले में कोई जवाब नही आया है।

अजय चंद्राकर ने कहा इस विषय मे आसंदी से निर्देश थे। अब तक जांच रिपोर्ट नही आई तो यह आसंदी की अवमानना है।  कार्यवाई होनी चाहिए। धरमलाल कौशिक ने पूछा – अब तक कितना अपडेट आया। खाद्य मंत्री ने कहा – PDS में अब तक 216.08 करोड़ रुपए की कमी पाई गई। खाद्य मंत्री का जवाब – वन नेशन वन राशन कार्ड लागू होने के बाद डाटा भारत सरकार के पास रहता था…जो भी गड़बड़ियां हुई है उसमें समितियों की नियमित वैठक करके PDS स्टॉक में अनियमितता में संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। मंत्री ने कहा कि 227 दुकानों को निलंबित और 187 पर FIR किया गया है। धरमलाल कौशिक को अजय चंद्राकर ने कहा कि अगर गड़बड़ी हुई है तो इस पर कार्यवाही क्यों नहीं हुई उन्होंने पूछा कि कब तक कार्रवाई होगी, खाद्य मंत्री ने गड़बड़ी की बात स्वीकारी, इसकी जांच कराए जाने की घोषणा की। संसदीय कार्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि सरकार इस मामले की विधायकों की कमेटी से जांच करने की मांग पर सहमत।

कांग्रेस के उमेश पटेल ने प्रदेश के किसानों से धान खरीदी का मामला उठा और खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल को घेरा। उमेश पटेल ने पूछा कि इस बार धान की खरीदी कम क्यों हुई ? मंत्री दयाल दास बघेल और संसदीय कार्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने अब तक एक करोड़ 40 लाख मैट्रिक टन खरीद चुकी है , पिछ्ले साल से अधिक धान की खरीदी हुई है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित विपक्षी सदस्य धान खरीदी की मियाद बढ़ाने की मांग करने पर अड़े रहे। खाद्य मंत्री ने कहा कि धान खरीदी की तारीख बढ़ाने के लिए कोई शिकायत और मांग नहीं आई है , धान खरीदी की मियाद नहीं बढ़ाई जाएगी। विपक्ष के सदस्य धान खरीदी का समय बढ़ाए जाने की मांग पर अड़े है हंगामा कर रहे। संसद में शोर शराबा शुरू, विपक्ष के सदस्यों ने नारेबाजी करते हुए सदन से बहिर्गमन किया।

शून्यकाल में नेताप्रतिपक्ष चरणदास महंत ने कहा हमने धान खरीदी को लेकर स्थगन की सूचना दी है…कृपया आप इसे ग्राह करें। बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि फेक जानकारी के आधार पर यह चर्चा की बात कर रहे हैं… इसीलिए इसपर चर्चा नहीं किया जाना चाहिए। विधायक द्वारकाधीश यादव ने कहा मृतकों के रकबे को भी शामिल कर लिया गया है इसमें भी गड़बड़ियां हुई है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे