finance-minister-has-given-order-to-all-the-banks

इन बैंकों के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, वित्तमंत्री ने किया ये ऐलान

बैंकिंग सिस्टम को जितना हो सके सरल बनाएं ताकि जो भी ग्राहक बैंकों से लोन लेना चाहते हैं उन्हें कोई परेशानी ना आए।

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:12 PM IST, Published Date : July 26, 2022/7:22 am IST

Loan Facility to customers: नई दिल्ली। बैंकों से लोन लेना अक्सर लोगों के लिए बहुत मुश्किल काम होता है क्योंकि इसमें बहुत सारे ऐसे प्रक्रिया होते हैं जो बहुत जटिल होते हैं। ऐसे में लोग लोन लेना सही नहीं समझते । इस विषय पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान आया है। उन्होंने बैंकों को ये आदेश दिया है कि वह बैंकिंग सिस्टम को जितना हो सके सरल बनाएं ताकि जो भी ग्राहक बैंकों से लोन लेना चाहते हैं उन्हें कोई परेशानी ना आए।

वित्त मंत्री का बैंकों को सुझाव

Loan Facility to customers:  व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को यह सुझाव दिया कि लोन देने के मानकों को तंदुरुस्त रखना चाहिए, ताकि आम लोगों के लिए बैंकिंग से जुड़े काम आसान हो सके। दरअसल, कुछ दिन पहले उद्योग प्रतिनिधियों और वित्त मंत्री के बीच एक अहम बैठक में यह सुझाव दिया गया। इस व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को इन सुझावों पर अमल करने की बात कही। वित्त मंत्री के इस सुझाव पर अमल करने से एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैंकों के कस्‍टमर्स को फायदा म‍िलेगा। एसबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताया कि स्टार्टअप की चिंता ज्यादा इक्विटी को लेकर है। बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर बात की गई।

यह भी पढ़े : Sawan Shivratri 2022: आज मनेगी सावन की शिवरात्रि, बन रहा है ये खास शुभ संयोग, पूरी होगी मनोकामना 

ग्राहकों की सुविधाओं का रखा जाए ध्यान

Loan Facility to customers:  वित्त मंत्री ने कहा, ‘बैंकों को ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की जरूरत है। लेकिन वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि यह प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो। यह आपको लेने की जरूरत नहीं है. लेकिन आपको ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान रखना और अधिक-से-अधिक अनुकूल होने की जरूरत है.’ वित्त मंत्री के इस सुझाव पर सबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है। इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी। वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद बैंकों में सुधार भी देखा गया है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें