PM Vishwakarma Yojna

PM Vishwakarma Yojna: पीएम विश्वकर्मा योजना का हुआ शुभारंभ, क्या है ये योजना, जानें इसके बारे में सब कुछ

PM Vishwakarma Yojna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा जयंती की पूरे देशवासियों को शुभकामनाएं दी और विश्वकर्मा योजना का शुभांरभ किया।

Edited By :   Modified Date:  September 17, 2023 / 03:40 PM IST, Published Date : September 17, 2023/3:33 pm IST

PM Vishwakarma Yojna: हिंदू धर्म में विश्वकर्मा भगवान का विशेष महत्व है। पंचांग के अनुसार हर साल कन्या संक्रांति के दिन विश्वकर्मा जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष भी 17 सितंबर, रविवार के दिन विश्वकर्मा जयंती मनाई जा रही है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा जयंती की पूरे देशवासियों को शुभकामनाएं दी। आज प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम विश्वकर्मा योजना का भी शुभांरभ किया।

PM Vishwakarma Yojna: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए ‘पीएम विश्वकर्मा’ योजना की शुरुआत करने वाले हैं। इसका उद्देश्य पारंपरिक शिल्प में लगे लोगों को समर्थन और कौशल प्रदान करना है। इस योजना को 13,000 करोड़ रुपये के साथ केंद्र सरकार द्वारा फंडिंग दी जाएगी।

PM Vishwakarma Yojna: योजना के तहत पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र एवं आईडी कार्ड के माध्यम से विश्वकर्माओं को पहचान प्रदान की जायेगी। इस योजना की घोषणा 15 अगस्त के अपने भाषण में पीएम ने की थी, जिसे केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी थी।

कौन उठा सकता है लाभ…
PM Vishwakarma Yojna: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत राजमिस्त्री, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, अस्त्रकार, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, लोहार, सुनार, पत्थर तोड़ने वाले, मोची/जूता बनाने वाले कारीगर, गुड़िया और खिलौना निर्माता, नाव निर्माता, फिशिंग नेट निर्माता, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाला, हथौड़ा और टूलकिट निर्माताओं को लाभ मिलेगा।

PM Vishwakarma Yojna: वहीं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के सफल आवेदक को ट्रेनिंग सेशन दिया जाएगा और ये रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करेगा। इस विश्वकर्मा योजना से 18 व्यवसायों से जुड़े लोगों को फायदा होगा और इसके लिए 13 हजार करोड़ का आउटले (फंड) बनाए जाएंगे।

जानें क्या है योजना
PM Vishwakarma Yojna: इस योजना के तहत 5 फीसदी की ब्याज दर के साथ 1 लाख रुपये पहली किश्त, 2 लाख रुपय दुसरी किश्त के तौर पर लोगों को लोन प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही कारीगरों के बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग भी दी जाएगी। साथ ही विश्वकर्माओं को 15000 रुपय के टूलकिट भी दिए जाएंगे और स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके साथ रोजाना 500 रुपये दिए जाएंगे।

कहां मिलेगी जानकारी
PM Vishwakarma Yojna: इस योजना की जानकारी और रजिस्ट्रेशन के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कारिगरों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

ये डॉक्यूमेंट जरुरी
PM Vishwakarma Yojna: आधार कार्ड, मतदान पहचान पत्र, व्यवसाय प्रमाण पत्र, मोबाइल नम्बर, बैंक अकाउंट डिटेल, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी।

यह भी पढ़े- Bank holiday 2023 : बैंको का यह तीन दिन का अवकाश ,कहीं बिगाड़ न दे आपके काम …..जानिए कब-कहां होगा 

यह भी पढ़े- PM Modi 73rd Birthday: पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन पर देश भर के नेताओं ने दी बधाईं, आप भी कर सकते है विश, नमो एप पर करें ये काम

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें