big gift to Railways in the budget, 400 new Vande Bharat trains will started

बजट में रेलवे को बड़ा तोहफा, भारत में शुरू की जाएंगी 400 नई वंदे भारत ट्रेनें, वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने किया ऐलान

बजट में रेलवे को बड़ा तोहफा, भारत में शुरू की जाएंगी 400 नई वंदे भारत ट्रेनेंः big gift to Railways in the budget, 400 new Vande Bharat trains will started

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:38 AM IST, Published Date : February 1, 2022/4:54 pm IST

नयी दिल्ली : big gift to Railways in the budget वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को घोषणा की कि 400 नयी वंदे भारत ट्रेन शुरू की जाएंगी और रेलवे, छोटे किसानों तथा एमएसएमई के लिए नये उत्पाद भी विकसित करेगा। मंगलवार को संसद में प्रस्तुत अगले वित्त वर्ष के केंद्रीय बजट में रेलवे को 1,40,367.13 करोड़ रुपये का आवंटन प्राप्त हुआ है जो पिछले वित्त वर्ष के संशोधित आंकड़ों से 20,311 करोड़ रुपये अधिक है। लोकसभा में सीतारमण ने 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा कि अगले वित्त वर्ष में चार बहु-मॉडल पार्क के लिए अनुबंध दिए जाएंगे।

Read more :  भारत सरकार लॉन्च करेगी आपनी खुद की Digital Currency, कैसे होगी Cryptocurrency से अलग?

big gift to Railways in the budget उन्होंने कहा, ‘‘अगले तीन वर्षों में बेहतर ऊर्जा दक्षता और यात्रियों को बेहतरीन यात्रा अनुभव दिलाने वाली नई पीढ़ी की 400 वंदे भारत ट्रेनें तैयार की जाएंगी।’’ सीतारमण ने कहा कि ये नयी ट्रेनें कम वजन की एल्यूमीनियम से बनाई जाएंगी, इस्पात से नहीं। इस लिहाज से प्रत्येक ट्रेन वजन में करीब 50 टन हल्की होगी और इस्पात की रेलगाड़ियों की तुलना में कम ऊर्जा खपत करेंगी। उन्होंने कहा कि रेलवे छोटे किसानों और सूक्षम, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए नये उत्पाद तथा सक्षम लॉजिस्टिक सेवाएं विकसित करेगा और पार्सल की सुगम आवाजाही के लिहाज से डाक तथा रेलवे के नेटवर्कों के एकीकरण की दिशा में भी अगुवाई करेगा।

Read more :  IPL 2022 Auction: टीम इंडिया के बड़े स्टार्स का कितना बेस प्राइस? देखिए पूरी लिस्ट

वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे में ‘एक स्‍टेशन-एक उत्‍पाद’ अवधारणा को लोकप्रिय बनाया जाएगा, ताकि स्‍थानीय व्‍यवसायों और आपूर्ति श्रृंखलाओं को आवश्‍यक मदद मिले सके। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ के तहत वर्ष 2022-23 में 2,000 किलोमीटर लंबे नेटवर्क को ‘कवच’ के अंतर्गत लाया जाएगा, जो सुरक्षा और क्षमता वर्धन के लिए स्‍वदेशी विश्‍वस्‍तरीय प्रौद्योगिकी है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही मल्‍टी-मोडल लॉजिस्टिक्‍स सुविधाओं के लिए 100 पीएम गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल स्‍थापित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में कहा था कि रेलवे 44 वंदे भारत ट्रेनों का विनिर्माण कर रहा है और 15 अगस्त, 2023 तक कम से कम 75 मार्गों पर इन ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।