7th pay commission date | 7th Pay Commission Pay Matrix

7th Pay Commission Pay Matrix: आचार संहिता खत्म होते ही सरकारी कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का आदेश जारी

7th Pay Commission Pay Matrix: आचार संहिता खत्म होते ही सरकारी कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का आदेश जारी

Edited By :   Modified Date:  June 13, 2024 / 09:10 AM IST, Published Date : June 13, 2024/9:10 am IST

गंगटोक: 7th Pay Commission Pay Matrix लंबे समय से डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार ने खुशियों का पिटारा खोल दिया है। दरअसल नई सरकार बनते ही पहली बैठक में सरकारी कर्मचारियेों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है। अब सरकारी कर्मचारियों के खाते में 4 प्रतिशत की दर से अतिरिक्त सैलरी आएगी।

Read More: MP Weather Update: दहलीज पर पहुंचा मानसून, इस दिन तक होगी झमाझम बारिश, प्रदेश में प्री मानसून का येलो अलर्ट जारी

महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

7th Pay Commission Pay Matrix मिली जानकारी के अनुासर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को अब तक 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता था। लेकिन अब सरकार ने 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने के बाद 46 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। इस बढ़ोतरी से चालू वित्त वर्ष में राज्य के खजाने पर 174.6 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा। भत्ते में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू है।

Read More: T20 World Cup Super 8: यूएसए को हरा भारत पहुंचा सुपर 8 में.. जानें सेमीफाइनल के लिए किस टीम से भिड़ेगी रोहित की सेना..

पहली बैठक में लगी मुहर

मिली जानकारी के अनुसार प्रेम सिंह तमांग ने सीएम पद की शपथ लेने के तत्काल बाद कैबिनेट की बैठक बुलाई थी। बैठक में सीएम तमांग ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। सीएम के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है।

Read More: Kanpur Viral Video: नगर निगम की बैठक में अधिकारी पर भड़की मेयर, जमीन पर फेंकी फाइल, बोली- ”बुद्धू समझता है, हट जाओ’

केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार

बता दें कि नई नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय कर्मचारियों को दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का इंतजार है। बीते मार्च महीने में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महंगाई की भरपाई के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी थी। इसके तहत मूल वेतन/पेंशन की 46 प्रतिशत की दर में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई। इससे केंद्र सरकार के करीब 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हो रहा है।

Read More: Today Weather Forecast: अभी और सताएगी गर्मी.. यहाँ 46 डिग्री तक पहुँच सकता हैं तापमान.. जानें कब दस्तक देगा मानसून..

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो