7th Pay Commission: अगले हफ्ते होगा 50 लाख कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा, 21000 तक बढ़ेगी सैलरी | 7th Pay Commission: There will be a big increase in the salary of 50 lakh employees, a big decision on the increase in the minimum wage.

7th Pay Commission: अगले हफ्ते होगा 50 लाख कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा, 21000 तक बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: अगले हफ्ते होगा 50 लाख कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा, 21000 तक बढ़ेगी सैलरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : November 24, 2019/1:15 pm IST

7th Pay Commission: इस महीने के आखिर तक केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से 7th Pay Commission के तहत बड़ी सौगात मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवंबर के आखिर में 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में सांतवे वेतनमान के तहत बड़ा इजाफा हो सकता है। नरेंद्र मोदी सरकार नवंबर के अंत में न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी पर भी बड़ा फैसला कर सकती है।

यह भी पढ़ें —इन मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ हल्लाबोल कल, प्रदर्शन को बड़ा बनाने कांग्रेस नेताओं ने ब…

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से न्यूनत वेतन को 26000 रुपए प्रति महीने करने की मांग कर रहे हैंं। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन के रूप में 18000 रुपए प्रति महीने मिलते हैं। न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की मांग के साथ ही केंद्रीय कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग कर रहे हैंं। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर मिलता है। इस फिटमेंट फैक्टर को केंद्रीय कर्मचारी 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें — पड़ोसी राज्यों से धान की आवक जारी, प्रशासन ने जब्त की 761 क्विंटल अ…

सूत्रों के अनुसार 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी का यह फैसला अगली कैबिनेट में लिया जाएगा। बता दें कि भारतीय़ रेलवे के नॉन गैजेटेड़ मेडिकल कर्मचारियों की सैलरी में 7th पे मैट्रिक्स के तहत 21000 रुपए का इजाफा होगा। इस तरह भारतीय रेलवे के नॉन गैजेटेड मेडिकल स्टाफ को जल्द ही अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। दरअसल भारतीय रेलवे में नॉन गैजेटेड मेडिकल स्टाफ के पद पर कार्यरत कर्मचारियों को प्रमोशन का फायदा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें — बीजेपी के नए जिला अध्यक्ष का ऐलान, कार्यकर्ताओं ने किया जोरदार स्वागत

बता दें कि सातवें वेतमान के तहत नॉन गैजेटेड मेडिकल स्टाफ की सैलरी में न्यूनतम 5000 रुपए प्रति महीने की बढ़ोतरी होगी। सैलरी में इस इजाफे के साथ कर्मचारियों के एचआरए, डीए और टीए में भी बढ़ोतरी होगी। ऐसे कुल मिलाकर कर्मचारियों के सैलरी में 5000 से 21000 रुपए प्रति महीने का इजाफा होगां भारतीय रैलवे ने नॉन गैजेटेड मेडिकल स्टाफ जैसे रेडियोग्राफर, लैब स्टाफ, हेल्थ एंड मलेरिया इंस्पेक्टर, स्टाफ नर्स, फिजियोथैरेपिस्ट, फार्मासिस्ट, डाइटिशियन और फेमिली वेलफेयर आर्गेनाइजेशन कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है।

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/bbhYopu5xmA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>