Aadhaar verification can now be done offline

काम की खबर: अब ऑफलाइन करा सकते हैं आधार कार्ड का सत्यापन, जा​नें ये नियम

अपने आधार का सत्यापन ऑफलाइन करा सकते हैं। इस दस्तावेज में धारक को सौंपी गई आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक होंगे।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : November 9, 2021/11:23 pm IST

नयी दिल्ली। अब लोग भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा तैयार किए गए डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज को साझा करके अपने आधार का सत्यापन ऑफलाइन करा सकते हैं। इस दस्तावेज में धारक को सौंपी गई आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक होंगे।

यह भी पढ़ें:  हमीदिया अस्पताल को राजधानी परियोजना प्रशासन गैस राहत विंग ने पहले ही किया था सचेत, सुरक्षा नियमों को लेकर लिखा था पत्र

सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों से यह पता चला है। आधार (प्रमाणीकरण और ऑफलाइन सत्यापन) विनियम-2021 को आठ नवंबर को अधिसूचित किया गया और मंगलवार को इसे आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया, जिसमें ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) प्रक्रिया के लिए आधार के ऑफलाइन सत्यापन को सक्षम करने को एक विस्तृत प्रक्रिया का निर्माण किया गया है।

यह भी पढ़ें:  एक हफ्ते तक टल सकती है पंडरी बस स्टैंड की ISBT में शिफ्टिंग, पहले होगा बसों का ड्राई रन, अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कलेक्टर ने लिया फैसला

यूआईडीएआई ने ऑनलाइन सत्यापन पर मौजूदा तंत्र के अलावा क्यूआर कोड सत्यापन, आधार कागजरहित ऑफलाइन ई-केवाईसी सत्यापन, ई-आधार सत्यापन, ऑफलाइन कागज आधारित सत्यापन और समय-समय पर प्राधिकरण द्वारा शुरू किए गए किसी भी अन्य प्रकार के ऑफलाइन सत्यापन को जोड़ा है।

यह भी पढ़ें:  ‘Hamidia’, हादसा और हाहाकार! मासूमों की मौत के कितने गुनहगार?

 

 
Flowers