ऑनलाइन खाना मंगवाते हैं तो हो जाएं सावधान, ये कंपनियां उठाने जा रही ऐसा कदम

Online Food Order:  लोग घर बैठे कभी-भी किसी भी रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर कर सकते हैं और जोमैटो और स्विगी घर तक खाना डिलीवर कर देते हैं।

ऑनलाइन खाना मंगवाते हैं तो हो जाएं सावधान, ये कंपनियां उठाने जा रही ऐसा कदम

Zomato

Modified Date: November 29, 2022 / 07:58 pm IST
Published Date: July 24, 2022 1:40 pm IST

Online Food Order: आजकल लोग ऑनलाइन तरीके से भी खाना मंगवाते हैं। लोकप्रिय फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो और स्विगी के जरिए लोग ऑनलाइन खाना मंगाना काफी पसंद भी करते हैं। घर बैठे ही ये प्लेटफॉर्म खाना डिलीवर कर देते हैं। वहीं फास्टफूड के मामले में डोमिनोज का पिज्जा भी लोगों को काफी पसंद आता है। अब तक स्विगी और जोमैटो के जरिए भी डोमिनोज पिज्जा ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते थे, लेकिन अब हो सकता है कि ग्राहक स्विगी और जोमैटो पर डोमिनोज का पिज्जा ऑर्डर न कर पाएं। डोमिनोज अब स्विगी और जोमैटो को लेकर बड़ा कदम उठा सकती है।

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बता दे कि डोमिनोज पिज्जा इंडिया फ्रेंचाइजी लोकप्रिय फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो और स्विगी पर ऑर्डर लेना बंद कर सकती है। यह खुलासा डोमिनोज की होल्डिंग फर्म जुबिलेंट फूडवर्क्स ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के पास एक गोपनीय फाइलिंग में किया है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने 19 जुलाई को CCI को लिखे एक पत्र में कहा है कि कमीशन दरों में वृद्धि के मामले में जुबिलेंट अपने अधिक व्यवसायों को ऑनलाइन रेस्टोरेंट प्लेटफॉर्म से इन-हाउस ऑर्डरिंग सिस्टम में स्थानांतरित करने पर विचार करेगा।

सीसीआई ने अप्रैल में जोमैटो और स्विगी में जांच शुरू की थी। उस दौरान नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने इन ऐप्स पर अत्यधिक कमीशन और अन्य प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं का आरोप लगाया था। रेस्तरां निकाय ने यह भी आरोप लगाया कि जोमैटो और स्विगी द्वारा लिया जाने वाला कमीशन 20-30 %की सीमा में था।

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जांच का दिया था आदेश

CCI ने अप्रैल में खाना डिलीवरी करने वाले प्लेटफॉर्म Zomato और Swiggy के कथित अनुचित व्यावसायिक व्यवहारों की जांच का आदेश दिया था, तब NRAI ने प्लेटफॉर्म के रेस्तरां भागीदारों के साथ व्यवहार पर चिंता जताई थी। उस दौरान यह आरोप लगाया गया था कि कंपनियों ने कुछ ब्रांड्स को अतिरिक्त शुल्क या किराए के कमीशन के लिए अपनी सुविधाएं देने की पेशकश की थी।  CCI ने Zomato और Swiggy की कथित प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं की जांच के तहत डोमिनोज इंडिया फ्रैंचाइजी और कई अन्य रेस्तरां से जवाब मांगा था। प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में डोमिनोज इंडिया ने यह भी कहा कि जुलाई के दौरान भारत में उसका लगभग 27% कारोबार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से उत्पन्न हुआ, जिसमें उसके मोबाइल ऐप और वेबसाइट शामिल हैं।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक वरिष्ठ उद्योग कार्यकारी ने नाम लेने से इनकार करते हुए बताया कि जोमैटो और स्विगी के कमीशन डोमिनोज और कई अन्य रेस्तरां के लिए चिंता का विषय था। अगर कमीशन में और इजाफा किया जाता है तो वे कारोबार के प्रॉफिट को कम कर देंगे और इसका दबाव फिर उपभोक्ताओं पर पड़ेगा।

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