चीन के बैंक डिजिटलीकरण के मामले में भारत से बहुत पीछे : के वी कामत |

चीन के बैंक डिजिटलीकरण के मामले में भारत से बहुत पीछे : के वी कामत

चीन के बैंक डिजिटलीकरण के मामले में भारत से बहुत पीछे : के वी कामत

:   Modified Date:  September 7, 2023 / 09:08 PM IST, Published Date : September 7, 2023/9:08 pm IST

मुंबई, सात सितंबर (भाषा) वरिष्ठ बैंकर के वी कामत ने बृहस्पतिवार को कहा कि डिजिटलीकरण के मामले में चीन के बैंक भारत से बहुत पीछे हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि चीन के बैंकों ने डिजिटलीकरण का मार्ग भारतीय बैंकों से बहुत पहले अपना लिया था।

राष्ट्रीय अवसंरचना वित्तपोषण एवं विकास बैंक (एनएबीएफआईडी) के चेयरमैन कामत ने यहां तीन दिन के ‘ग्लोबल फिनटेक शिखर सम्मेलन’ के समापन के दिन कहा, “मुझे लगता है कि वहां (चीन) जो हुआ है और जो यहां हुआ है, उसमें बहुत अंतर हैं।”

उन्होंने कहा, “हां, डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में अलीपे और वीचैट पे के साथ हमसे बहुत पहले आ गए थे। लेकिन बाद की कहानी बहुत मजेदार है।”

कामत ने कहा, “अगर मैं वास्तव में इसे देखूं, तो एक चीनी बैंक अब भारतीय बैंक की तुलना में बहुत कम डिजिटल है। वे प्रौद्योगिकी समर्थक हैं जो वहां चार-पांच साल पहले थे और संभवतः भारत की तुलना में बेहतर या उच्च स्तर पर थे।”

कामत शंघाई स्थित बहुपक्षीय न्यू डेवलपमेंट बैंक के प्रमुख भी थे, जिसे ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की सरकारों द्वारा स्थापित किया गया था।

उन्होंने कहा, “मैं अब यह बिना किसी हिचक के कह सकता हूं कि डिजिटल क्षेत्र में आज ऐसा कोई खंड नहीं है, जहां हम पीछे हों। और मेरे लिए यही हमारे लिए सबसे बड़ी प्रेरक शक्ति है।”

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)