चीन की निर्यात वृद्धि अगस्त में घटी, आयात में गिरावट |

चीन की निर्यात वृद्धि अगस्त में घटी, आयात में गिरावट

चीन की निर्यात वृद्धि अगस्त में घटी, आयात में गिरावट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : September 7, 2022/6:34 pm IST

बीजिंग, सात सितंबर (एपी) चीन के निर्यात में वृद्धि अगस्त के दौरान सुस्त पड़ गई। ऊर्जा की उच्च कीमतों, मुद्रास्फीति और कोविड-19 महामारी संबंधी अंकुशों के कारण वैश्विक और चीन की उपभोक्ता मांग प्रभावित होने से आयात में भी कमी आई है।

सीमा शुल्क विभाग की तरफ से बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, चीन का निर्यात एक साल पहले की तुलना में अगस्त में सात प्रतिशत बढ़कर 314.9 अरब डॉलर हो गया। जुलाई में निर्यात 18 प्रतिशत की दर से बढ़ा था।

इसके अलावा पिछले महीने देश का आयात भी 0.2 प्रतिशत घटकर 235.5 अरब डॉलर रह गया। जुलाई में इसमें 2.3 प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई थी।

उल्लेखनीय है कि पश्चिमी बाजारों में आर्थिक गतिविधियां धीमी हो गई हैं। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व समेत यूरोपीय और एशियाई देशों के केंद्रीय बैंकों ने मुद्रास्फीति को नियंत्रण में करने के लिए ब्याज दरें बढ़ाई हैं। इसके कारण चीन के निर्यात की मांग में नरमी आई है।

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के राजीव बिस्वास ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘‘चीन के निर्यात क्षेत्र में नरमी अर्थव्यवस्था के लिए मुश्किलें बढ़ा रही है। आयात वृद्धि में कमी ‘चीन की घरेलू मांग में लगातार कमजोरी’ की स्थिति को दर्शाती है।

एपी जतिन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers