चीन का व्यापार आंकड़ा जनवरी-फरवरी में उम्मीद से बेहतर |

चीन का व्यापार आंकड़ा जनवरी-फरवरी में उम्मीद से बेहतर

चीन का व्यापार आंकड़ा जनवरी-फरवरी में उम्मीद से बेहतर

:   Modified Date:  March 7, 2024 / 12:16 PM IST, Published Date : March 7, 2024/12:16 pm IST

हांगकांग, सात मार्च (एपी) साल 2024 के पहले दो महीनों में चीन के निर्यात और आयात आंकड़ों ने पूर्वानुमानों को पीछे छोड़ते हुए मांग में सुधार आने का संकेत दिया है।

बृहस्पतिवार को जारी सीमा शुल्क आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी-फरवरी की अवधि में चीन का निर्यात एक साल पहले की तुलना में 7.1 प्रतिशत बढ़ा। इसके पहले दिसंबर में निर्यात वृद्धि 2.3 प्रतिशत रही थी।

इसी तरह चीन का आयात भी पिछले दो महीनों में एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 3.5 प्रतिशत बढ़ गया। दिसंबर में यह सिर्फ 0.2 प्रतिशत बढ़ा था।

चीन ने कैलेंडर वर्ष 2024 के पहले दो महीनों में 12.51 अरब डॉलर का व्यापार अधिशेष भी दर्ज किया है।

हालांकि चीन आमतौर पर हर महीने व्यापार आंकड़े जारी करता है लेकिन सप्ताह भर चलने वाली चंद्र नववर्ष की छुट्टियों से होने वाले व्यवधानों से बचने के लिए जनवरी-फरवरी के आंकड़ों को एक साथ जोड़कर जारी किया जाता है। दरअसल चंद्र नववर्ष की छुट्टियों में तमाम कारखाने और कारोबार बंद रहते हैं।

दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था चीन के लिए साल के पहले दो महीनों में व्यापार गतिविधियां बढ़ने का आंकड़ा आर्थिक हालात सुधरने का संकेत माना जा सकता है।

हालांकि चीन को महामारी के झटकों से उबरने में अब तक खास कामयाबी नहीं मिल पाई है। यह वैश्विक स्तर पर कमजोर मांग के साथ-साथ घरेलू संपत्ति संकट से भी जूझ रहा है।

चीन ने इस साल आर्थिक वृद्धि के लिए लगभग पांच प्रतिशत का लक्ष्य रखा है। हालांकि अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अधिक नीतिगत समर्थन की जरूरत होगी।

एपी प्रेम प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)