महामारी के दौरान राजमार्गों का निर्माण काफी तेजी से बढ़ा : गडकरी | Construction of highways increased rapidly during epidemic: Gadkari

महामारी के दौरान राजमार्गों का निर्माण काफी तेजी से बढ़ा : गडकरी

महामारी के दौरान राजमार्गों का निर्माण काफी तेजी से बढ़ा : गडकरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : July 20, 2021/1:52 pm IST

नयी दिल्ली, 20 जुलाई (भाषा) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि कोविड-19 महामारी की वजह से लगाए गए अंकुशों के दौरान देश में राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण काफी तेजी से बढ़ा है।

गडकरी ने सोमवार को कहा कि 2020-21 में राजमार्गों का निर्माण 36.5 किलोमीटर प्रतिदिन के स्तर पर पहुंच गया। यह राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की सबसे तेज रफ्तार है।

गडकरी ने कई ट्वीट कर कहा कि भारत ने 2.5 किलोमीटर की चार लेन की कंक्रीट की सड़क का निर्माण सिर्फ 24 घंटे में पूरा कर एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा 26 किलोमीटर की एक लेन की बिटुमन की सड़क का निर्माण सिर्फ 21 घंटे में पूरा किया गया है।

मंत्री ने कहा कि निर्माण की इस रफ्तार को कायम रखने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें ठेकेदारों को समर्थन, ठेका प्रावधानों में ढील, उप-ठेकेदारों को सीधे भुगतान तथा ऑन-साइट मजदूरों के लिए खाने-पीने के अलावा चिकित्सा की सुविधा शामिल है।

गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं में गुणवत्ता नियंत्रण के लिए निर्माण उच्च भारतीय सड़क कांग्रेस (आईआरसी) के मानदंडों के अनुरूप किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि नीति दिशानिर्देशों के अद्यतन को गुणवत्ता नियंत्रण क्षेत्र बनाया गया है।

भाषा अजय

अजय मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)