ईडी ने धनशोधन मामले में एम3एम समूह के निदेशक रूप कुमार बंसल को गिरफ्तार किया |

ईडी ने धनशोधन मामले में एम3एम समूह के निदेशक रूप कुमार बंसल को गिरफ्तार किया

ईडी ने धनशोधन मामले में एम3एम समूह के निदेशक रूप कुमार बंसल को गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  June 10, 2023 / 12:02 AM IST, Published Date : June 10, 2023/12:02 am IST

नयी दिल्ली, नौ जून (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में गुरुग्राम स्थित रियल्टी कंपनी एम3एम के निदेशक रूप कुमार बंसल को गिरफ्तार किया है। ईडी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।

ईडी के बयान के मुताबिक, रूप कुमार बंसल को बृहस्पतिवार को धनशोधन निवारण कानून (पीएमएलए) के तहत हिरासत में लिया गया था और बाद में उन्हें हरियाणा के पंचकूला में एक विशेष अदालत में पेश किया गया, जिसने उन्हें सात दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया।

यह गिरफ्तारी आइरियो और एम3एम समूहों के खिलाफ की जा रही जांच के सिलसिले में की गई है।

ईडी ने अपने बयान में कहा, ‘‘रूप कुमार बंसल की हिरासत जांच के लिए जरूरी हो गई थी और वह जांच से बचते रहे हैं और कई मौकों पर ईडी द्वारा जारी किए गए समन का जवाब नहीं दे रहे थे।’’

जांच एजेंसी ने एक जून को एम3एम समूह और उसके निदेशकों के साथ ही एक अन्य रियल एस्टेट समूह आइरियो के खिलाफ दिल्ली और गुरुग्राम में छापे मारे थे। ईडी ने बयान में कहा था कि छापे में 60 करोड़ रुपये मूल्य की फेरारी, लैम्बॉर्गिनी एवं बेंटले जैसी लग्जरी गाड़ियां जब्त की गईं।

ईडी ने आरोप लगाया है कि एम3एम समूह के प्रवर्तकों- बसंत बंसल, रूप कुमार बंसल, पंकज बंसल एवं अन्य प्रमुख लोग तलाशी अभियान के दौरान जांच-पड़ताल से जानबूझकर बचते रहे। एजेंसी पिछले कुछ वर्षों से आइरियो समूह के खिलाफ धन को दूसरी जगह लगाने और निवेशकों से मिले पैसे के दुरुपयोग के आरोपों की जांच कर रही है।

ईडी के मुताबिक, उसे जांच में पता चला कि सैकड़ों करोड़ रुपये की राशि एम3एम ग्रुप के जरिये भी भेजे गए। ऐसे ही एक लेनदेन में 400 करोड़ रुपये कई कंपनियों से होते हुए एम3एम को आइरियो से मिले थे।

भाषा रवि कांत सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)