EPFO account holders should not share

करोड़ों PF खाताधारकों के लिए जरूरी खबर! EPFO ने अनिवार्य किया ये जरूरी नियम, चूक गए तो होगा बड़ा नुकसान

EPFO account holders should not share their account on social media EPFO की तरफ से सभी करोड़ों यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

Edited By :   Modified Date:  February 19, 2023 / 09:32 AM IST, Published Date : February 19, 2023/9:32 am IST

EPFO account holders should not share: नई दिल्ली। 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी सूचना है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने एक नियम में बदलाव किया है, जिससे नौकरीपेशा के लिए मुश्किल आ सकती है। दरअसल, अब कर्मचारी भविष्य निधि के साथ आधार को 1 जून 2021 से जोड़ना अनिवार्य हो गया है। यानी अब PF खाते के UAN को Aadhaar कार्ड से जोड़ना जरूरी होगा।

Read more: Petrol-Diesel Price: क्रूड ऑयल हुआ महंगा! जानें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल का ताजा अपडेट 

EPFO ने Social Security code 2020 के सेक्‍शन 142 में बदलाव किया है। इससे ECR फाइलिंग प्रोटोकॉल बदला गया है। इसकी जानकारी ट्वीट के जरिए दी गई है।

करोड़ों यूजर्स को EPFO ने किया अलर्ट

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से सभी करोड़ों यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है। ईपीएफओ की तरफ से सभी मेंबर से कहा गया क‍ि कोई भी खाताधारक सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट से जुड़ी जानकारी भूलकर भी शेयर न करें। इससे अकाउंट होल्डर्स बड़ी धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। ईपीएफ खाते से जुड़ी जानकारी साइबर फ्रॉड करने वालों के हाथ लग गई तो वे आपके खाते से पैसे गायब कर सकते हैं।

जानें EPFO ने क्या कहा?

ईपीएफओ की तरफ से कहा गया क‍ि ईपीएफओ अपने सदस्‍य से कभी आधार, पैन, यूएएन, बैंक डिटेल आद‍ि की जानकारी नहीं मांगता। यद‍ि कोई आपको फोन या सोशल मीडिया पर इस तरह की जानकारी मांगे तो सावधान रहने की जरूरत है। इस तरह की जानकारी ब‍िल्‍कुल भी लीक न करें। इस तरह के फर्जीवाड़े से जुड़े फोन कॉल पर जवाब न दें, ऐसे किसी मैसेज का रिप्लाई भी न करें।

ईपीएफओ ने दी जानकारी

EPFO account holders should not share: ईपीएफओ की तरफ से सभी यूजर्स के लिए अलर्ट जारी करते ट्वीट में लिखा गया क‍ि ‘कभी भी सदस्यों से पर्सनल ड‍िटेल जैसे आधार नंबर, PAN, यूएएन, बैंक खाता या ओटीपी फोन या सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए नहीं कहा जाता। ईपीएफओ ने यह भी कहा क‍ि किसी भी सर्व‍िस के ल‍िए ईपीएफओ कभी भी व्हाट्सएप, सोशल मीडिया आदि के जर‍िये कोई राशि जमा करने के लिए नहीं कहता।’

Read more: आज ‘रवि पुष्य योग’ से सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, मिल सकता है सरकारी नौकरी का ऑफर

आपको बता दें पीएफ अकाउंट में लोगों की मोटी कमाई जमा रहती है। इसे र‍िटायरमेंट के समय के ल‍िए जमा क‍िया जाता है। फ्रॉड करने वाले फिशिंग अटैक के जरिये खाते पर अटैक करते हैं। फिशिंग ऑनलाइन फ्रॉड का हिस्सा है, जिसमें जमाकर्ता को धोखा करके फंसाया जाता है। उनसे खाते से जुड़ी अहम जानकारी हासिल करके खाते से पैसा साफ कर द‍िया जाता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें