धान खरीद न होने से नाराज किसानों ने मंडी गेट पर ताला लगाया |

धान खरीद न होने से नाराज किसानों ने मंडी गेट पर ताला लगाया

धान खरीद न होने से नाराज किसानों ने मंडी गेट पर ताला लगाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : October 6, 2021/6:39 pm IST

जींद, छह अक्टूबर (भाषा) नयी अनाज मंडी में पीआर धान की खरीद न होने से परेशान किसानों ने बुधवार को मंडी गेट को ताला लगा दिया और सरकार व मंडी प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

इस हंगामे के बीच जिला उपायुक्त नरेश कुमार नरवाल स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अनाज मंडी में पहुंचे और किसानों को समझा बुझाकर गेट खुलवा दिया। इस दौरान मंडी व्यवस्थाओं को लेकर उन्होंने मार्केट कमेटी सचिव को फटकार भी लगाई। इसके बाद डीसी किसानों के साथ धान की ढेरियों पर पहुंचे और मीटर से नमी की जांच कराई।

इस दौरान किसानों को कहना था कि उनका धान पिछले एक सप्ताह से मंडी में पड़ा है। खरीद एजेंसी के अधिकारी आते हैं और एक ढेरी पर कई जगह मीटर से नमी मापते हैं। जमा नमी अधिक होती हैं उसे नोट करके धान खरीदने लायक नहीं है की बात कह देते हैं। इसी दौरान डीसी के सामने कुछ देर हंगामा भी हुआ। जिसके बाद जिला उपायुक्त ने मार्केट कमेटी कार्यालय में पहले तो आढ़तियों की बैठक ली और फिर किसानों के प्रतिनिधी मंडल से बातचीत करके उनकी समस्याएं जानी।

लगभग डेढ़ घंटे तक चली बैठक के बाद उपायुक्त ने निर्देश दिए कि प्रत्येक मंडी में बोली के दो राउंड होने चाहिए और सुबह नौ बजे से शाम तक बोली देनी सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि यह भी प्रयास हो कि खरीद एजेंसी का प्रतिनिधि प्रत्येक धान की ढेरी पर जाए। इससे किसानों को अपनी धान बिक्री का लंबा इंतजार नहीं करना होगा और साथ ही खरीद प्रक्रिया में तेजी आएगी। लेकिन जैसे ही डीसी धान खरीद करने के आदेश देकर नरवाना से निकले तो किसानों मार्किट कमेटी कार्यालय को ताला लगाकर धरना शुरू कर दिया। किसानों ने कहा कि डीसी द्वारा दिए गए आदेशों के बाद भी उनकी 17.5 नमी वाली धान नहीं खरीदी गई।

भाषा सं

अर्पणा अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)